Corona संकट के बीच Railway का बड़ा फैसला, 9 हजार से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों को दी मंजूरी

Indian Railways: कोरोना की दूसरी लहर के बाद भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि वो करीब 70 प्रतिशत ट्रेनों का परिचालन शुरू कर देगी. 

Corona संकट के बीच Railway का बड़ा फैसला, 9 हजार से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों को दी मंजूरी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 70 प्रतिशत ट्रेनों के परिचालन का निर्णय किया है.  इस फैसले के तहत रेलवे आने वाले दो हफ्तों में 133 और ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है. इनमें 88 गाड़ियां समर स्पेशल, जबकि 45 गाड़ियां त्योहार स्पेशल होंगी.

9 हजार 622 विशेष ट्रेनों को मंजूरी

बुधवार को जारी किए गए आदेश में 9 हजार 622 विशेष ट्रेनों को मंजूरी दे दी गई है. यानी प्रतिदिन देशभर में 7 हजार से भी ज्यादा ट्रेनों का संचालन होगा. 

कोरोना से पहले संचालित हो रही थीं इतनी ट्रेनें 

कोरोना महामारी से पहले औसतन 11 हजार 283 ट्रेनें रोजाना संचालित हो रही थीं. फिलहाल देश में 5 हजार 387 उपनगरीय ट्रेन चल रही हैं. इसमें सबसे ज़्यादा मध्य रेलवे क्षेत्र की हैं जिसके तहत मुंबई और पुणे आते हैं.

मध्य रेलवे क्षेत्र में इस समय 82 प्रतिशत मेल एक्सप्रेस और 25 प्रतिशत लोकल गाड़ियां संचालित की जा रही हैं. रेलवे का ये फैसला काफी चौंकाने वाला माना जा रहा है क्योंकि, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रवासी मजदूर लगातार अपने घरों की ओर लौट रहे हैं और साथ ही वो संक्रमण की दर को काफी हद तक बढ़ा रहे हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.