सामने आया टैक्स अफसरों का नया चेहरा, दरियादिली दिखाकर ऐसे कर रहे करदाताओं की मदद
Advertisement

सामने आया टैक्स अफसरों का नया चेहरा, दरियादिली दिखाकर ऐसे कर रहे करदाताओं की मदद

आमतौर पर टैक्स ऑफिसर का फोन आते ही लोग घबरा जाते हैं पर इन दिनों टैक्स ऑफिसर लोगों को फोन करके पूछ रहे हैं कि कोई मदद की ज़रूरत तो नहीं है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आमतौर पर टैक्स ऑफिसर का फोन आते ही लोग घबरा जाते हैं पर इन दिनों टैक्स ऑफिसर लोगों को फोन करके पूछ रहे हैं कि कोई मदद की ज़रूरत तो नहीं है. कोरोना के चलते वित्त मंत्रालय के विभाग CBDT की तरफ से अफसरों को घर से काम (Work from Home) करने की छूट मिली है. उन्हें कड़ाई से घर से काम करने के नियम पालन करने पड़ रहे हैं डेली रिपोर्ट भी मांगी जा रही है. हालांकि कुछ अफसर कर्मचारी ऑफिस भी आ रहे हैं. जरूरी सेवाओं के तहत टैक्स विभाग भी है.

टैक्स अफसरों का काम टैक्स कलेक्शन बढ़ाने का भी है, चोरी रोकने का भी है, इसलिए ये समय उनके लिए दोधारी तलवार जैसी स्थिति है एक तरफ तो उनको कलेक्शन का टारगेट पूरा भी करना है दूसरी तरफ वो कोरोना जैसे हालात में किसी करदाता को टैक्स देने के लिए फोर्स भी नहीं कर सकते, तो ऐसे में टैक्स अफसर बड़ी सावधानी से काम कर रहे हैं. टैक्स अफसरों को CBDT की तरफ से हिदायत है कि फ्रेंडली और ह्यूमन नेचर के आधार पर ही काम करें.

साल की आखिरी महीना मार्च क्लोज़िंग के दौरान जो करदाता, कंपनियां टैक्स भरना चाहते हैं, टैक्स कंप्लायंस नियम पालन करना चाहतीं हैं उनके लिए टैक्स अफसर फोन , ईमेल पर फैसिलिटेटर के तौर पर काम कर रहे हैं. फोन करके करदाताओं को मदद दे रहे हैं. पूछ रहे हैं कि कहां दिक्कत आ रही है. करदाताओं के लिए ये बिल्कुल नई सिचुएशन है, जिसमें टैक्स के मामले में बहुत सारे कंप्लायंस फॉर्मेलिटी पूरा करने के लिए भी मई महीने के आखिर तक का वक्त दिया गया है,

यह भी देखें:-

यहां तक कि निल या बहुत कम टीडीएस के लिए सर्टिफिकेट लेने जैसे काम के लिए भी. वहीं मिनिमम स्टाफ के साथ कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी से संबंध में बेसिक औपचारिकताएं पूरी कर रहीं हैं, उनके लिए टैक्स अफसर भी ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि लोगों को सैलरी मिलने में दिक्कत न हो और कंपनियों की क्वेरीज़ को तुरंत निपटाया जाए. 

Trending news