Remdesivir और Oxygen की जमकर हो रही है कालाबाजारी, दिल्ली, यूपी, एमपी, बंगाल में पुलिस ने की छापामारी
Advertisement
trendingNow1890040

Remdesivir और Oxygen की जमकर हो रही है कालाबाजारी, दिल्ली, यूपी, एमपी, बंगाल में पुलिस ने की छापामारी

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी में जहां लोग और सामाजिक संस्थाएं कंधे से कंधा मिलाकर जरूरतमंदों की मदद कर रहीं है. वहीं मानवता के दुश्मन जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने से बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसे में पुलिस प्रशासन सख्त कार्रवाई कर रहा है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के खतरे के बीच देश के कई अस्पताल मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) की कमी का सामना कर रहे हैं. वहीं मानवता के दुश्मन इस मुश्किल घड़ी यानी आपदा में कमाई का मौका देख रहे हैं. हालात ये हैं कि ऑक्सीजन, रेमडेसिविर और अन्य जरूरी दवाइयों की कालाबाजारी धड़ल्ले से जारी है. 

  1. दवाओं और इंजेक्शन की कालाबाजारी
  2. पुलिस-प्रशासन की छापेमारी तेज हुई
  3. कई धाराओं में आरोरियों की गिरफ्तारी

'दिल्ली का हाल-बेहाल'

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को अनिल कुमार नाम के शख्स के घर पर छापेमारी के दौरान ऑक्सीजन के 48 सिलेंडर जब्त किए गए. आरोपी अनिल बड़े सिलेंडर से ऑक्सीजन छोटे सिलेंडर में भरकर बेचता था. अब पुलिस ने आरोपी अनिल को गिरफ्तार कर लिया है.   

कोलकाता में रेड

कोलकाता में लाइफ सेविंग ऑक्सीजन की जमाखोरी की खबरों पर पुलिस ने कार्रवाई की है. मनिकताला क्षेत्र में रेड के दौरान कोलकाता पुलिस ने 52 किलो वजनी 13 खाली मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर और 15 किलो वाले दो खाली सिलेंडर जब्त किए हैं. इस सिलिसिले में पुलिस की पड़ताल जारी है. 

ये भी पढ़ेंं- Mann ki Baat: पीएम Narendra Modi बोले, 'जैसे हम कपड़े बदलते हैं, वैसे ही वायरस अपना रंग बदल रहा'

मध्य प्रदेश में छापेमारी

एमपी के रतलाम में रेमडेसिविर की कालाबाजारी पर पुलिस ने कार्रवाई की है. यहां जीवांश अस्पताल के एक डॉक्टर और कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया, वहीं 1 शख्स फरार बताया जा रहा है. एसपी गौरव तिवारी ने बताया की एक मरीज ने पुलिस को शिकायत की थी कि एक व्यक्ति उत्सव नायक इंजेक्शन 35 हजार में बेच रहा है जबकि बाजार में इसकी कीमत 3 हजार है.

सरकारी डॉक्टरों से जुड़े तार

फरियादी की शिकायत पर उत्सव नायक को गिरफ्तार किया गया है. इसके बाद रैकेट में शामिल लोगों के नाम का खुलासा हुआ. आपको बताते चलें कि इस प्राइवेट अस्पताल में शासकीय डॉक्टर्स के तार जुड़े होने की जानकारी है पुलिस इस एंगल से भी अपनी जांच कर रही है.

पुणे में ऐसे हैं हालात 

पुणे शहर की पुलिस ने कहा कि कोरोना रोगियों के लिए फिलहाल संजीवनी का काम कर रही रेमडेसिविर की कालाबाजार की खबरों पर कार्रवाई करते हुए बड़ा अभियान चलाया. इस दौरान एक महिला समेत 4 लोगों  को गिरफ्तार किया गया है. ये लोग 37 हजार रुपये में इंजेक्शन बेचने की फिराक में थे.

ये भी पढ़ें- Delhi में ऑक्सीजन पर तकरार, गौतम गंभीर ने केजरीवाल पर लगाए आरोप, कहा- बीते 1 साल में क्या किया?

यूपी का भी वही हाल

यूपी के मेरठ में रेमडेसिविर की कालाबाजारी में 10 लोगों पर मुकदमा दर्ज हुआ है. इस मामले में अब तक 8 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं. दरअसल मरीजों के लिए जो इंजेक्शन आता था, उसको ये मार्केट में 30 हजार रुपये तक बेच देते थे. इस केस में सुभारती प्रशासन को भी आरोपी बनाने की तैयारी हो रही है. यहां
2 आरोपी कोरोना वार्ड में ड्यूटी करने वाले कर्मचारी हैं, बाकी अस्पताल के गार्ड और बाउंसर हैं.

गाजियाबाद के कविनगर निवासी शोभित जैन इसी हॉस्पिटल में एडमिट थे, जिनके लिए रेमडेसिविर मंगवाया था. स्टाफ ने उनको डिस्टिल वॉटर से भरा इंजेक्शन लगा दिया और उनके लिए आया इंजेक्शन 30 हजार रुपये में दरोगा को बेच दिया. वहीं इधर, शोभित जैन की कुछ देर बाद मौत हो गयी थी. 

ये भी पढ़ें- Delhi में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा Lockdown, CM केजरीवाल का ऐलान

सूरत की हालत सही नहीं

वहीं गुजरात का सूरत जिला भी कोरोना के प्रकोप से हलकान है. जिले की पुलिस ने यहां एक डॉक्टर और चार अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है. ये सभी रेमडेसिविर की कालाबजारी में जुटे थे. 

LIVE TV
 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news