कोरोना वायरस: सेना ने बनाया क्वाडकॉप्टर ड्रोन, बड़े इलाकों को करेगा डिसइनफेक्ट

इसके जरिए एक फुटबॉल ग्राउंड जितने बड़े इलाके को दो से तीन मिनट में संक्रमण से मुक्त किया जा सकता है.

कोरोना वायरस: सेना ने बनाया क्वाडकॉप्टर ड्रोन, बड़े इलाकों को करेगा डिसइनफेक्ट
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: सेना (Indian Army) की वर्कशॉप में बड़े इलाकों को तेजी से कोरोना संक्रमण से मुक्त (Disinfect) करने के लिए एक क्वाडकॉप्टर बनाया है. सेना का दावा है कि इसका पहला मॉडल तैयार कर लिया गया है. इसके जरिए एक फुटबॉल ग्राउंड जितने बड़े इलाके को दो से तीन मिनट में संक्रमण से मुक्त किया जा सकता है. ये खासतौर पर कोरोना संक्रमण की तीसरी स्टेज में बहुत कारगर होगा जब बहुत तेजी से बड़े इलाकों को कोरोना के संक्रमण से मुक्त कराने की जरूरत होगी.

ये क्वाडकॉप्टर या ड्रोन एक बार में 5 लिटर तक डिसइंफेक्टेंट ले जा सकता है. इसे जमीन से 10 मीटर की ऊंचाई तक उड़ाकर छिड़काव शुरू किया जा सकता है और इसे 6000 फीट की ऊंचाई तक के इलाकों में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बाद डगमगाई चीन की अर्थव्यवस्था, 44 साल बाद GDP में आई इतनी भारी गिरावट

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पहले मॉडल के सारे परीक्षणों में पास हो जाने के बाद ऐसे 2 क्वाडकॉप्टर्स हर हफ्ते तैयार किए जा सकते हैं. इसे बड़े इलाके में जमा हुए लोगों और गाड़ियों या मकानों पर भी छिड़काव के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के आतंकी कैंप में कोरोना की 'एंट्री', आतंकवादी के ऑडियो क्लिप से हुआ खुलासा

सेना के इलेक्ट्रिकल एंड मेकेनिकल इंजीनियर्स यानि ईएमई ने कोरोना से निपटने के लिए कई उपकरण बनाए हैं. बिना पास आए शरीर का तापमान बताने वाला थर्मल स्कैनर को परीक्षण में पास कर दिया गया है जिसकी लागत केवल 1820 रुपए है. इसके अलावा दोबारा इस्तेमाल किया जा सकने वाला फेस मास्क भी अपने परीक्षण में पास हो गया है जिसकी कीमत 1200 रुपए है. 

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.