देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2,547 पहुंची, अब तक 62 की मौत

 स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात 2,547 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है. 

देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2,547 पहुंची, अब तक 62 की मौत
देश में कोरोना के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला महाराष्ट्र है..

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात 2,547 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है. अभी तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 163 पूरी तरह से ठीक हुए हैं. देश में कोरोना के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला महाराष्ट्र है. महाराष्ट्र में और 67 लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 490 हो गई है. 

बुजुर्ग दंपत्ति ने की खुदकुशी
कोरोना वायरस से संक्रमित होने के डर से एक बुजुर्ग दंपत्ति ने शुक्रवार को अमृतसर में खुदकुशी कर ली. पुलिस ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बलविंदर सिंह (57) और उनकी पत्नी गुरजिंदर कौर (55) का शव सथियाला गांव में उनके घर से मिला. बाबा बकाला के पुलिस उपाधीक्षक हरकिशन सिंह ने कहा कि दोनों ने एक सुसाइड नोट छोड़ा है जिसमें उन्होंने लिखाहै कि वे 'कोरोना वायरस के कारण' अपनी जिंदगी खत्म कर रहे हैं. डीएसपी ने कहा कि शुरुआती जांच में उनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं मिले हैं. 

राजस्थान में संक्रमित मरीजों की संख्या में 168 पहुंची
राजस्थान के टोंक शहर में शुक्रवार को 12 नये संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने के बाद यह जिला अब राज्य का नया वायरस का केंद्र बन गया है. शुक्रवार को टोंक में मिले 12 नए संक्रमित मरीजों सहित 35 लोगों में वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. इससे राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 168 पहुंच गई है. मुस्लिम बहुल टोंक शहर में बुधवार को तबलीगी जमात से जुड़े चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और उनके संपर्क में आए 12 लोग शुक्रवार को संक्रमित पाए गए. 

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राज्य में स्थिति नियंत्रण में है लेकिन संक्रमित मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या में पिछले 24 घंटों में तेजी से वृद्धि हुई है. यह चिंताजनक मामला है. राज्य में आज पाये गये नये संक्रमित मामलों में 17 तबलीगी जमात के लोग शामिल हैं. 

यूपी में कोरोना वायरस के 174 हुई
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब तक बढ़कर 174 हो गई है. स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की ओर से शुक्रवार शाम जारी बुलेटिन में कहा गया कि अब तक कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 174 हो गई है. सबसे अधिक 50 मामले नोएडा (गौतम बुद्ध नगर) के हैं.

मेरठ में 25, आगरा में 19, सहारनपुर में 12, लखनऊ और गाजियाबाद में दस दस, बरेली में छह, बस्ती में पांच, आजमगढ़ और फिरोजाबाद में चार चार, बुलंदशहर, शामली और जौनपुर में तीन तीन, पीलीभीत, वाराणसी और प्रतापगढ़ में दो दो तथा लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, बागपत, हापुड़, गाजीपुर, हरदोई और शाहजहांपुर में एक-एक मामला सामने आया है. 19 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. 

बिहार: कोरोनो संक्रमण के मामले बढ़कर 30 हुए
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के एक अन्य मामले की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को बढकर 30 हो गई, जबकि इससे मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हो गई थी. बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शुक्रवार को बताया कि सिवान के एक व्यक्ति में कारोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है, जो गत 21 मार्च को बहरीन से अपने घर लौटे थे.

दिल्ली में कोविड-19 के मामले बढ़कर हुए 386
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस से दो व्यक्तियों की मौत हो गई और 93 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के शिकार कुल व्यक्तियों की संख्या 386 पर पहुंच गई. संक्रमण के कुल मामलों में 259 लोग ऐसे हैं जिन्होंने पिछले महीने निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. गुरुवार को तक दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के 293 मामले थे जिसमें से चार व्यक्तियों की मौत हो गयी थी. विभाग ने कहा कि संक्रमण के ताजा मामलों में भी 77 व्यक्तियों ने निजामुद्दीन मरकज के आयोजन में भाग लिया था. 

आइए कोरोना वायरस के अपडेट पर डालें एक नजर: LIVE Updates

- पुणे में शुक्रवार को कोविड-19 के 11 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 71 हो गई. जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने यह जानकारी दी.

- तेलंगाना में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए. दो और लोगों की मौत हुई है.

- गुजरात में कोविड-19 से 67 वर्षीय मरीज की शुक्रवार को मौत हो गई. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या नौ हो गई है.

- सिक्किम में अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं . सिक्किम के महानिदेशक (स्वास्थ्य सेवा) पीटी भूटिया ने बताया कि प्रशासन ने 35 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे थे लेकिन किसी के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई. 

- भुवनेश्वर में शुक्रवार को और तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है.

-दिल्ली में आज कोरोना के 93 मामले सामने आए. अब तक दिल्ली में कोरोना के 386 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. 

- मध्य प्रदेश में कोरोना पाजिटिव मरीजो की संख्या 125 हो गई है. कोरोना से प्रदेश में अब 8 लोगों की जान जा चुकी है.  

- उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब तक बढ़कर 174 हो गई है.