आज से पूरे देश में 3 हफ्तों के लिए लॉकडाउन, PM मोदी ने कहा- जान है तो जहान है
Advertisement

आज से पूरे देश में 3 हफ्तों के लिए लॉकडाउन, PM मोदी ने कहा- जान है तो जहान है

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई हुई है. इस वायरस के प्रकोप की वजह से अब तक पूरी दुनिया में हजारों लोगों की मौत हुई है और लाखों लोग इससे संक्रमित हैं.

आज रात 12 बजे से घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी- पीएम

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई हुई है. इस वायरस के प्रकोप की वजह से अब तक पूरी दुनिया में हजारों लोगों की मौत हुई है और लाखों लोग इससे संक्रमित हैं. इस गंभीर महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित किया और देश से अपील की कि सरकारी नियमों का पालन कर खुद को और अपने परिवार को बचाएं.

  1. आज रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन लागू
  2. ये लॉकडाउन पूरे 3 हफ्ते यानी 21 दिन के लिए होगा
  3. कोरोना से निपटने के लिए पीएम मोदी ने किया ऐलान 

पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें- 

1-  पीएम मोदी ने कहा, 'आज रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन होगा. यानी आज रात 12 बजे से घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी होगी. ये लॉकडाउन पूरे 3 हफ्ते यानी 21 दिन के लिए होगा.'

2- पीएम ने कहा कि ये लॉकडाउन एक तरह का कर्फ्यू ही है. देश में लोग जहां हैं, वहीं रहें. ये लॉकडाउन जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त होगा. 

3- पीएम ने कहा कि 21 दिन ना संभले तो 21 साल पीछे चले जाएंगे, कई परिवार तबाह हो जाएंगे. चाहें कुछ भी हो जाए, आपको घर पर ही रहना है. 

4- पीएम ने कहा कि घर की लक्ष्मण रेखा ना लांघें, तभी कोरोना से बच पाएंगे. कदम-कदम पर संयम बरतना होगा. आपको याद रखना होगा-जान है तो जहान है. 

5- पीएम ने कहा कि कोरोना को खत्म करने के लिए 21 दिन जरूरी हैं. कोरोना का मतलब कोई रोड पर ना निकले. बाहर निकलना क्या होता है, ये भूल जाएं. 

6- पीएम ने कहा कि कानून और नियमों का पालन करें. अपना और अपनों का ध्यान रखिए, अफवाहों से दूर रहें. 

7- पीएम ने कहा कि कोरोना से लड़ने की श्रंखला को तोड़ना होगा. कोरोना से सिर्फ मरीजों को खतरा नहीं है बल्कि डॉक्टर, नर्स, पैथालॉजी और मेडिकल स्टाफ खतरे में काम कर रहे हैं. 

8- पीएम ने कहा कि सरकारी निर्देशों के पालन से ही कोरोना पर लगाम लगेगी. कोरोना प्रभावित देशों से सीख लेनी होगी. 

9- पीएम ने कहा कि ये समय हमारे संकल्प और संयम को मजबूत करने का है.

10- पीएम ने कहा कि आपको और आपके परिवार को बचाना मेरी प्राथमिकता है. घर से बाहर एक कदम कोरोना को आपके घर में ला सकता है. 

Trending news