Coronavirus: कृपया ध्यान दें, 'जनता कर्फ्यू' के दौरान अधिकतर ट्रेनें रहेंगी ठप
Advertisement

Coronavirus: कृपया ध्यान दें, 'जनता कर्फ्यू' के दौरान अधिकतर ट्रेनें रहेंगी ठप

देश भर में हर दिन 13000 से ज्यादा पैसेंजर गाड़ियां रेलवे ट्रैक पर दौड़ती हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए और यात्रियों की बहुत कम संख्या के कारण उत्तर रेलवे ने 90 पेयर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. दिल्ली मुंबई कोलकाता और चेन्नई में सिटी के आसपास चलने वाली ट्रेनों की संख्या कम कर दी गई हैं. रविवार को दिन में कोई भी गाड़ी कहीं से शुरू नहीं होगी. इसमें मेल एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेनें शामिल है. यह नियम 21 मार्च की रात 12:00 बजे से लागू होगा. रेलवे ने कहा है कि देश भर में ट्रेनें पूरी तरह बंद नहीं होंगी लेकिन इनकी फ्रीक्वेंसी बहुत ही कम होगी.

  1. देश भर में कुल 13 हजार पैसेंजर गाड़ियां चलती हैं
  2. इनमें 3500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें हैं
  3. 8000 पैसेंजर ट्रेनें हैं जो लोकल हैं कम दूरी पर चलने वाली है

देश भर में हर दिन 13000 से ज्यादा पैसेंजर गाड़ियां रेलवे ट्रैक पर दौड़ती हैं, वहीं ट्रेनें 22 तारीख को संडे को चलती दिखाई देंगी जो जो 21 मार्च की रात 12:00 बजे के पहले चल चुकी होंगी. हालांकि रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी जीएम को अपने लिहाज से कदम उठाने के आदेश दिए गए हैं. कई ट्रेनों में खान-पान भी बंद रहेगा बैटरी बंद रहेगी इसके साथ ही स्टेशन पर फूड प्लाजा रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार अगले आदेश तक आईआरसीटीसी ने बंद कर दिए हैं.

आज शाम 4:00 बजे ही ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि मेट्रो और रेल सेवाओं को इस लिहाज से कदम उठाने के लिए कहा गया है जिसके चलते जो पैसेंजर के बीच सोशल डिस्टेंस है उसको कम से कम 1 मीटर रखा जा सके.

यह भी देखें:-

रेलवे के मुताबिक बीते 1 सप्ताह से ट्रेनों की बुकिंग लगातार कम हो रही थी जो कि 60 फ़ीसदी तक गिर गई है. बीते सप्ताह से ही लगातार यात्री गाड़ियों को कम किया जा रहा है और अधिकतर गाड़ियों को रद्द किया जा रहा है मकसद यही है कि ज्यादा पैसेंजर यात्रा न करें. देश भर में कुल 13 हजार पैसेंजर गाड़ियां चलती हैं.

इनमें 3500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें हैं. 8000 पैसेंजर ट्रेनें हैं जो लोकल हैं कम दूरी पर चलने वाली है. हर दिन तकरीबन दो करोड़ 25 लाख लोग देश भर में चरणों से सफर करते हैं. इनमें से सवा करोड़ के लगभग पैसेंजर सवार 1 ट्रेनों में सफर करते हैं जिसमें मुंबई दिल्ली कोलकाता और चेन्नई की 1 ट्रेनें शामिल हैं.

21 तारीख की रात 12:00 बजे के बाद से अधिकतर वह ट्रेनें रद्द रहेंगी जो सुबह 4:00 बजे के बाद जिन की शुरुआत होनी है और रात 10:00 बजे के पहले जो अपने गंतव्य तक पहुंचनी है. रविवार को वह सभी ट्रेनें नहीं चलेंगी.

Trending news