G-20 के नेताओं ने कोरोना से निपटने के लिए 5 खरब डॉलर देने का किया फैसला

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग कैसे जीती जाए, इसके समाधान के लिए G20 की आपात बैठक हुई.

G-20 के नेताओं ने कोरोना से निपटने के लिए 5 खरब डॉलर देने का किया फैसला
सऊदी अरब ने जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग कैसे जीती जाए, इसके समाधान के लिए G-20 की ऑनलाइन आपात बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मौजूद रहे. कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार ये सम्मेलन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रहा है. इसलिए इसे जी-20 वर्चुअल समिट नाम दिया गया है. इसमें जी-20 के नेताओं ने कोरोना वायरस की महामारी के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों से निपटने के लिए वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में 5 ट्रिलियन डॉलर डालने का फैसला किया है.

इस बार सऊदी अरब ने जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया है. बुधवार को ही पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि कोविड-19 महामारी का सामना करने में जी-20 एक अहम रोल अदा करने वाला है. ऐसे में माना जा रहा है कि आज की बैठक में कोरोना वायरस की रोकथाम और इसका असर कम करने के उपाय पर पर पर प्रभावी चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें- CoronaVirus: महामारी के दौरान पाक की नापाक हरकत, कश्मीर पर फैला रहा ये अफवाह

गौरतलब है कि जी-20 शिखर सम्मेलन में 19 औद्योगिक देश और यूरोपियन यूनियन ने शिरकत की. इसमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग से इसमें भाग लिया. जी20 के इतिहास में पहली बार नेताओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिखर सम्मेलन का आयोजन किया. महामारी के प्रकोप के बाद राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पहली बार ऐसे महत्वपूर्ण बहुपक्षीय गतिविधि में भाग लिया.

ये भी देखें-