Corona: तेजी से बढ़ रहा रिकवरी रेट, इन राज्यों में 5 हजार से भी कम मरीज
Advertisement

Corona: तेजी से बढ़ रहा रिकवरी रेट, इन राज्यों में 5 हजार से भी कम मरीज

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वर्तमान में पांच हजार से भी कम एक्टिव केस हैं. ऐसे राज्यों में गोवा, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, चंडीगढ़, पुदुचेरी, मेघालय, नागालैंड, लद्दाख, सिक्किम, मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नगर हवेली और लक्षद्वीप शामिल हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बीच राहत की खबर आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministery) के अनुसार कुल कोरोना वायरस के मामलों में से एक्टिव केस की संख्या लगातार कम हो रही है यानी कोरोना को मात देने वालों की संख्या बढ़ रही है.

  1. तेजी से बढ़ रही कोरोना वायरस मरीजों की रिकवरी रेट
  2. बीते दिनों मृत्यु दर में भी आई है गिरावट
  3. अगस्त से अब तक एक्टिव केस रह गए हैं आधे

14 राज्यों में 5 हजार से भी कम केस

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश के 14 राज्यों में वर्तमान में पांच हजार से भी कम एक्टिव केस हैं. ऐसे राज्यों में गोवा, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, चंडीगढ़, पुदुचेरी, मेघालय, नागालैंड, लद्दाख, सिक्किम, मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नगर हवेली और लक्षद्वीप शामिल हैं.

अगस्त से अब तक आंकड़ा हुआ आधा
कुल रिकवर्ड मामलों में से 78 प्रतिशत मामले दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के हैं. महाराष्ट्र में कुल 1,000,000 से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं वहीं आंध्र प्रदेश में 600,000 लोग. मंत्रालय के मुताबिक वर्तमान में कुल कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों में से केवल 15.11 प्रतिशत एक्टिव केस हैं जबकि यह आंकड़ा एक अगस्त को 33.32 प्रतिश था.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार के इस मूवमेंट में CRPF की भागादारी, पूरा किया 1 करोड़ का टारगेट

रिकवरी रेट बढ़ा, मृत्यु दर घटी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कुल मामलों में से 9,40,705 वर्तमान में सक्रिय हैं. 52,73,201 को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है जबकि 98,678 वायरल की इस लड़ाई में जिंदगी की जांग हार गए. स्वास्थ्य विभाग और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक रिकवरी रेट अब तक के उच्चतम पायदान पर है जबकि मृत्यु दर घटकर 1.56 प्रतिशत पर आ गई है.

महाराष्ट्र में 36,662 लोगों की मौत
13,84,446 मामलों के साथ महाराष्ट्र की स्थिति सबसे खराब रही है. यहां 36,662 मौतें हो चुकी हैं. इसके बाद आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और दिल्ली का नंबर आता है. महाराष्ट्र में अब तक 260,000 से अधिक एक्टिव केस हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने बुधवार को एक ही दिन में 14,23,052 सैंपल टेस्ट किए. अब तक 7,56,19,781 सैंपल की जांच हो चुकी है.

Trending news