Corona Third Wave के सवाल पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि देश में अभी सेकंड वेव पूरी नहीं हुई

Coronavirus Latest Update: avस्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया, केरल में 6 सदस्यों की टीम गई थी. जहां मल्लपुरामन में 17% से ज्यादा केस दर्ज किए गए. वहां हाउस टू हाउस टेस्टिंग करने का सुझाव दिया है. राज्य को बताया कि कन्टेनमेंट के साथ साथ इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की भी जरूरत है.   

Corona Third Wave के सवाल पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि देश में अभी सेकंड वेव पूरी नहीं हुई
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) की स्पीड थमने के बाद एक बार फिर मामले बढ़ने लगे हैं. ऐसे में तीसरी लहर को लेकर भी लगातार आशंका जताई जा रही है. इस बीच स्वास्थ्यमंत्रालय की तरफ से आज अहम टिप्पणी की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है, देश में कोरोना की दूसरी लहर भी अभी पूरी नहीं हुई है. उन्होंने यह भी बताया कि R Value अब बढ़ गई है यानी पहले एक व्यक्ति 0.8% लोगों को संक्रमित कर रहा था अब 1.2% को चपेट में ले रहा है. 

दूसरी लहर अभी भी टली नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अभी भी 30 हजार तक आ रहे हैं. जैसे-जैसे देश में गतिविधियां खोली जा रही हैं इसके साथ ही जहां कोविड प्रोटोकॉल नहीं हो रहा है वहां केस बढ़ेगें. अभी ये लड़ाई खत्म नहीं हुई है. भारत में Covid-19 के प्रसार को दर्शाने वाला रिप्रोडक्टिव नंबर (कोई रोग कितना संक्रामक है यानी एक मामले से सीधे उत्पन्न होने वाले मामलों की अपेक्षित संख्या) हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, केरल समेत आठ राज्यों में 1 से ज्यादा है.

44 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में इस समय 44 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस (Coronavirus) केस बढ़ रहे हैं. पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है. ऐसी स्थिति केरल, मणिपुर, मिजोरम समेत अन्य राज्यों में हैं. साथ ही यह भी बताया कि 6 राज्यों के 18 जिले ऐसे हैं जहां पिछले चार सप्ताह में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी देखी दर्ज की गई है. 

यह भी पढ़ें: 'हमारा कल्चर, हमारा मियां है', मॉडल के बोल पर कटा बवाल

6 राज्यों के 18 जिलों में कोरोना की स्पीड बढ़ी

जिन 6 राज्यों के 18 जिलों में कोरोना की स्पीड बढ़ रही है उनमें केरल, महाराष्ट्र और मणिपुर के नाम शामिल हैं. इन 18 जिलों में 47.5 प्रतिशत मामले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 222 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम हुए हैं. एक जून को देश में 279 जिले ऐसे थे जहां 100 से अधिक मामले सामने आ रहे थे. अब ऐसे जिलों की संख्या घट कर केवल 57 रह गई है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.