नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए कोवैक्सीन की डोज 8 जून को लगभग खत्म हो गईं. सरकारी अस्पतालों और वैक्सीनेशन केंद्रों पर कोवैक्सीन का टीकाकरण 9 जून से बंद रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए 8 जून की सुबह तक 5.50 लाख वैक्सीन की डोज उपलब्ध थीं. जिनमें 5.44 लाख Covishield और 8 हजार Covaxin की डोज शामिल थीं. 


बूथ पर वैक्सीनेशन सेंटर


उन्होंने कहा कि दिल्ली के 70 वार्डों में जहां वोट वहीं वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई है. इसके तहत जहां पर व्यक्ति वोट डालने जाता है, उसी बूथ पर उनके लिए वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. केजरीवाल सरकार की टीमें बूथ के हिसाब से लोगों के पास जा रही हैं और 45 वर्ष से अधिक उम्र के जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई हैं. उनके लिए स्लॉट बुक कर रही है. विधायक ने कहा कि 18 से 44 वर्ष के युवाओं के लिए कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध हैं.


13 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज 


कोविशील्ड का स्टॉक अभी केंद्र सरकार से नहीं मिला है. केंद्र सरकार से अपील है कि युवाओं के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन उपलब्ध करवाएं. दिल्ली में 7 जून को 66,082 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई है. जिसमें से 33,696 लोगों को पहली और 32,386 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई. अभी तक 57,33,418 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. इनमें से 13 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है.


आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी ने मंगलवार को वैक्सीनेशन बुलेटिन जारी किया. विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 7 जून को 66,082 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई है. जिसमें से 33,696 लोगों को पहली और 32,386 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई. अभी तक 57,33,418 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. इनमें से 13 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है. दिल्ली में दो दिन पहले 18 से 44 वर्ष की श्रेणी के लिए कोवैक्सीन की आपूर्ति आ गई. जिसकी वजह से युवाओं को कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगना शुरू हो गया है.


उन्होंने कहा कि पिछले कई दिनों से दिल्ली के युवा इस बात से परेशान थे कि जिनको कोवैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, उनको दूसरी डोज कैसे लगेगी क्योंकि, कोवैक्सीन की आपूर्ति बिल्कुल भी नहीं मिल रही थी. दिल्ली में कोवैक्सीन की आपूर्ति आने की वजह से काफी सारे युवा लोग अपने आपको कोवैक्सीन का दूसरा टीका लगवा रहे हैं.


Covishield का स्टॉक उपलब्ध 


विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली के पास 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए 5.50 लाख वैक्सीन की डोज उपलब्ध हैं. जिनमें से 5.44 लाख Covishield और 8 हजार Covaxin की डोज उपलब्ध हैं. कोवैक्सीन की 8 हजार डोज लगभग आज खत्म हो गई होंगी. ऐसे में दिल्ली में 45 वर्ष से से अधिक उम्र की श्रेणी का वैक्सीनेशन सरकारी अस्पताल और सरकारी केंद्रों पर बंद रहेगा. कोवैक्सीन की खेप का इंतजार कर रहे हैं कि केंद्र सरकार से हमें कुछ डोज और मिलेंगी. दिल्ली में 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए Covishield का स्टॉक उपलब्ध है. ऐसे में लोग पहली डोज लगवा सकते हैं.


उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की करीब 50 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है. इसके बाद वैक्सीनेशन धीमा पड़ा गया है और बढ़ नहीं रहा है. इसका एक कारण यह हैं, कई लोग ऐसे हैं जिनको हाल ही में कोविड हुआ था और इस वजह से वैक्सीन लगवाने के योग्य नहीं हैं. दूसरा कई लोगों को भ्रम भी है कि वैक्सीन लगवाने से कुछ नुकसान हो सकता है और कोई बीमारी है, वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. इन वजहों से कई लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे.


दिल्ली के 70 वार्ड में वैक्सीनेशन अभियान


 


विधायक आतिशी ने बताया कि दिल्ली के 70 वार्डों में अभियान जहां वोट वहीं वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई है. इस अभियान के तहत जहां पर जो व्यक्ति वोट डालने जाता है, उसी जगह को उनके लिए वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. पूरी दिल्ली में 70 वार्ड में यह अभियान शुरू हुआ है, जिसमें सरकारी टीम हर बूथ के हिसाब से वोटर लिस्ट लेकर लोगों के पास जाती है और पूरे बूथ के एरिया को कवर करते हैं. इस दौरान लोगों से पूछते हैं कि उनके घर में 45 वर्ष से अधिक उम्र का कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने वैक्सीन नहीं लगवाई है.


अगर ऐसा व्यक्ति है तो उनको तुरंत वैक्सीन का एक स्लॉट दिया जाता है, जिसके हिसाब से अगले 3 दिन में वैक्सीन लगवा सकते हैं. 45 वर्ष से अधिक उम्र का वैक्सीनेशन इस अभियान के बाद तेज होगा.



उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के युवाओं के लिए कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध हैं. हमारे पास आज सुबह तक 27000 को वैक्सीन की डोज उपलब्ध थी. दूसरी डोज लगवाने के योग्य युवाओं को अगले 1 से 2 दिन तक कोवैक्सीन लगायी जाएगी, लेकिन कोवीशील्ड का स्टॉक अभी हमारे पास उपलब्ध नहीं है. ऐसे में दिल्ली के युवाओं के पास वैक्सीन लगवाने का अवसर उपलब्ध नहीं है.


युवाओं का वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा जरूरी


विधायक आतिशी ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक नई पॉलिसी की घोषणा की है. जिसके तहत सभी श्रेणी के लोगों के लिए 21 जून से वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी. इस बात का स्वागत करते हैं. कई दिनों से केंद्र सरकार से अपील कर रहे थे कि वह युवाओं के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध करवाएं. हमें खुशी है कि भले सुप्रीम कोर्ट के दबाव के अधीन ही आकर केंद्र सरकार ने यह निर्णय किया कि वह 18 से 44 वर्ष के वैक्सीन उपलब्ध करवाएंगे. केंद्र सरकार से कहना चाहते हैं, दिल्ली के युवा वैक्सीन लगवाना चाहते हैं. 45 से भी अधिक उम्र की हिचक को दूर करने के लिए जरूरी है कि युवाओं को वैक्सीनेट किया जाए.


उन्होंने कहा कि युवा खुद तो वैक्सीन लगवाने आते ही हैं, लेकिन घर परिवार के अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए साथ लेकर आते हैं, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है. हमारी केंद्र सरकार से अपील है कि युवाओं के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन उपलब्ध करवाएं. दिल्ली के लोग वैक्सीनेट होकर खुद भी सुरक्षित रहेंगे और पूरी दिल्ली को भी सुरक्षित रखेंगे.