भारत में Covid-19 की तीसरी लहर की आहट! WHO के इन आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता
Advertisement

भारत में Covid-19 की तीसरी लहर की आहट! WHO के इन आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता

कोरोना महामारी (Covid 19 Pandemic) से निपटना भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए गंभीर चुनौती साबित हो रहा है. अमेरिका अब भी कोरोना के नए मामलों में टॉप पर है लेकिन चिंता की बात भारत में लगातार बढ़ रहे केस हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर (Covid-19 Second Wave) ने भारत में कहर ढाया था और अब तीसरी लहर (Covid-19 Third Wave) की आहट है. विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) ने पिछले सप्ताह के आंकड़ों के आधार पर दुनिया की जो स्थिति सामने रखी है, उसमें भारत बहुत अच्छी हालत में नजर नहीं आ रहा. पिछले सप्ताह दर्ज हुए मामलों में सबसे ज्यादा नए केस अमेरिका और उसके बाद भारत में रिपोर्ट किए गए हैं. 

  1. US के बाद सबसे ज्यादा केस
  2. साउथ एशिया में टॉप पर भारत
  3. फिर से बढ़ रहे हैं कोरोना केस

साउथ एशिया में टॉप पर भारत

दक्षिण एशिया (South Asia) में तो भारत पहले नंबर पर है, जहां सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज हो रहे हैं. 26 जुलाई से 1 अगस्त के बीच दुनिया में 4 मिलियन से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. वहीं दक्षिण पूर्व एशिया में पिछले सप्ताह में कोरोना केस में 9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जबकि पिछले महीने भारत में मामले कम रिपोर्ट होने लगे थे.
 
इस सप्ताह विश्व में कुल 64 हज़ार मौत दर्ज हुईं जिसमें 8 प्रतिशत की गिरावट आई है. पिछले सप्ताह दुनिया में सबसे ज्यादा केस अमेरिका में दर्ज हुए जबकि भारत इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. अमेरिका में इस दौरान करीब 5 लाख 43 हज़ार 420 नए केस आए और 9 फीसदी की  बढ़ोतरी दर्ज की गई. भारत में बीते सप्ताह 2 लाख 83 हज़ार 923 नए केस आए और सात फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

डेल्टा वेरिएंट ने मचाया कोहराम

दक्षिण पूर्व एशिया में पिछले एक सप्ताह में नए मामलों तेजी से बढ़े हैं. सबसे ज्यादा बढ़ोतरी भारत में दर्ज हुई है. इस रीजन से 8 लाख 41 हजार केस रिपोर्ट हुए हैं. प्रति एक लाख पर 20.6 केस के अनुपात से भारत में कोरोना वायरस के मरीज मिल रहे हैं. इस रीजन में भारते के बाद दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया है, जहां 2 लाख 73 हज़ार 891 केस आए हैं.

ये भी पढ़ें: क्या कोविड की वजह से झड़ रहे आपके बाल? जानें क्या है इसका इलाज

इसके बाद तीसरे नंबर पर थाईलैंड हैं, जहां करीब 1 लाख 18 हज़ार मामले रिपोर्ट हुए हैं. पूरे दक्षिण एशिया के 80 प्रतिशत मामले इन तीन देशों से हैं. पिछले सप्ताह रोजाना औसतन 5 लाख 70 हज़ार मामले दर्ज हुए जबकि उससे पिछले हफ्ते में 5 लाख 40 हज़ार मामले आए थे. ऐसे में मामले में करीब 30 हज़ार की बढ़ोतरी हुई है.  

Trending news