वैक्सीन निर्माताओं से आज PM मोदी करेंगे चर्चा, 100 करोड़ डोज देने के बाद पहली बैठक
X

वैक्सीन निर्माताओं से आज PM मोदी करेंगे चर्चा, 100 करोड़ डोज देने के बाद पहली बैठक

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत वर्ल्ड लीडर बनकर उभरा है. दुनिया के किसी भी देश की तुलना में यहां सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हो चुका है. सौ करोड़ से ज्यादा टीके लगने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 7 भारतीय वैक्सीन निर्माताओं से मिलने वाले हैं.

वैक्सीन निर्माताओं से आज PM मोदी करेंगे चर्चा, 100 करोड़ डोज देने के बाद पहली बैठक

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग में भारत वर्ल्ड लीडर बनकर उभरा है. दुनिया के किसी भी देश की तुलना में यहां सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हो चुका है. सौ करोड़ से ज्यादा टीके लगने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सात भारतीय वैक्सीन निर्माताओं से मुलाकात करेंगे.

पीएम से सीधी मुलाकात

ये मीटिंग आज शाम 4 बजे 7 लोक कल्याण मार्ग पर स्थित पीएम आवास में होगी. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहेंगे. गौरतलब है कि अभी हाल ही में देश ने 100 करोड़ वैक्सीन का आंकड़ा पार किया था. भारत, चीन के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाला दूसरा देश है. भारत ने ये उपलब्धि 278 दिन में हासिल की है.

ये भी पढ़ें- गोवा में 'आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण योजना', पीएम मोदी ने लाभार्थियों से किया संवाद

इतनी आबादी वैक्सीनेटेड

देश में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू किया था. सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगवाई गई. देश की 75% से ज्यादा वयस्क आबादी को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिल चुकी है, जिसमें नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने तो सभी पात्र लोगों को पहली खुराक दे दी है.

ये भी पढ़ें- Ration: राशन कार्ड वालों को मिल रहा है फ्री अनाज! कब, कहां और कैसे? यहां देखें पूरी जानकारी

ssss

(सांकेतिक तस्वीर)

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, देश के लगभग 93 करोड़ वयस्कों में से 31 प्रतिशत से अधिक लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं.

PHOTO

(फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया)

आपको बताते चलें कि अभी तक भारत में सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और रूस से आई स्पुतनिक वी, का इस्तेमाल टीकाकरण के काम में हो रहा है.

Trending news