राहत भरी खबर: Mumbai में थमी Covid-19 की रफ्तार, 10% से नीचे पहुंचा Test Positivity Rate

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना टेस्टिंग पॉजिटिविटी रेट (TPR) में कमी आई है. अब वो 10 प्रतिशत से नीचे पहुंच गया है. BMC कमिश्नर ने शुक्रवार को ये जानकारी साझा की है.  

राहत भरी खबर: Mumbai में थमी Covid-19 की रफ्तार, 10% से नीचे पहुंचा Test Positivity Rate

मुंबई: कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से जूझ रही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में राहत की उम्मीद नजर आई है. शुक्रवार को यहां जांच संक्रमण दर (Test Positivity Rate) 10 प्रतिशत से नीचे चला गई है.

29 अप्रैल को 9.94 पर रहा TPR

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (Iqbal Singh Chahal) ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई में संक्रमण दर 29 अप्रैल को 9.94 प्रतिशत थी, जब कुल 43,525 नमूनों की जांच में से 4,328 लोग संक्रमित मिले थे. जांच संक्रमण दर (TPR) को जांच किए गए कुल नमूनों में से संक्रमित पाए गए नमूनों के तुलना के तौर पर परिभाषित किया जाता है.

ये भी पढ़ें:- सोशल मीडिया पर मदद मांगना गलत नहीं, अफवाह बोलकर FIR हुई तो करेंगे कार्रवाई: SC

85% प्रतिशत नए मरीजों में लक्षण नहीं

चहल ने दावा किया, 'हमारी जांच दर करीब 44,000 जांच के साथ अब यूनिट में है. संभवत: मुंबई भारत का एक मात्र शहर है, जहां ज्यादा जांच के साथ संक्रमण दर इकाई में है. नए मामलों में से 85 प्रतिशत में लक्षण नहीं होने को चिन्हित करते हुए आईएएस अधिकारी ने कहा कि शहर में खाली बिस्तरों की संख्या शुक्रवार दोपहर बाद बढ़कर 5725 हो गई जो मरीजों के भर्ती होने की संख्या में कमी को दर्शाता है.

VIDEO

ये भी पढ़ें:- अब 60 मिनट में क्लियर होगा कोरोना मरीजों का कैशलैश क्लेम, HC ने दिए ये निर्देश

19 अप्रैल से शुरू हुई TPR में गिरावट

अप्रैल की शुरुआत में मुंबई का टीपीआर 20.85 प्रतिशत था. जबकि इस महीने सबसे ज्यादा 27.94 प्रतिशत टीपीआर 3 अप्रैल को दर्ज किया गया था. उस वक्त कुल 51,313 नमूनों की जांच में से 11,573 लोग संक्रमित पाए गए थे. ये आंकड़े बताते हैं कि 19 अप्रैल से जांच संक्रमण दर 20 प्रतिशत से नीचे गिरनी शुरू हुई थी. इस हफ्ते के शुरू में महाराष्ट्र सरकार के कोविड-19 कार्यबल के सदस्य डॉ. शशांक जोशी ने कहा था कि महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में मुंबई बाजी पलटता हुई नजर आ रही है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.