Covishield की दूसरी खुराक के लिए नए अंतर के हिसाब से बुक करें अपॉइंटमेंट, पहले वाला नहीं होगा कैंसल

कोविशील्ड (Covishield) की दो डोज के बीच अंतर पहले 6-8 हफ्ते का था. कोविड वर्किंग ग्रुप की सिफारिश के मुताबिक भारत में अब इसे बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया गया है.   

Covishield की दूसरी खुराक के लिए नए अंतर के हिसाब से बुक करें अपॉइंटमेंट, पहले वाला नहीं होगा कैंसल
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की दो डोज के बीच का अंतर बढ़ाया गया है लेकिन कभी लोगों को अभी भी इस बारे में कन्फ्यूजन है. सबसे बड़ा कन्फ्यूजन इस बात का है कि जो लोग नए नियमों से पहले ही अपॉइंटमेंट बुक कर चुके हैं उनका क्या होगा? इस बाबत कोविन पोर्टल पर भी जानकारी दी गई है. 

नए अंतर के हिसाब से बुक करें अपॉइंटमेंट

कोविशील्ड (Covishield) की दो डोज के बीच का अंतर बढ़ाने के साथ ही फैसला लिया गया है कि जिन्होंने पहले से दूसरी कोरोना डोज (कोविशील्ड की) के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर दिया है, उनका अपॉइंटमेंट कैंसल नहीं किया जाएगा. यानी जिनको भी कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन (Covishield Corona vaccine) की दूसरी डोज लेनी है वे नए अंतर के हिसाब से ही अपॉइंटमेंट बुक करें.

बदले हैं नियम

बता दें, कोविशील्ड (Covishield) की दो डोज के बीच अंतर पहले 6-8 हफ्ते का था. कोविड वर्किंग ग्रुप की सिफारिश के मुताबिक भारत में अब इसे बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया गया है. कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज से जुड़ी जानकारी CoWIN App पर भी अपडेट कर दी गई है. कोविन साइट पर लिखा है कि कोवैक्सिन (Covaxin) की दूसरी डोज, पहली डोज के 28 से 42 दिनों के बाद ली जा सकती है. कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज में 84 से 112 दिनों का अंतर होना चाहिए. 

VIDEO-

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर BJP MLA कर रहे थे प्रदर्शन, फिर...

अगले 3 दिनों में 51 लाख खुराक दी जाएंगी

बता दें, केंद्र की ओर से अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक मुफ्त में उपलब्ध कराई गई हैं और 1.84 करोड़ से अधिक खुराक अभी भी उनके पास उपलब्ध हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अगले तीन दिनों में लगभग 51 लाख खुराक मिल जाएंगी. टीकाकरण महामारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सरकार की व्यापक रणनीति का एक अभिन्न अंग है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.