त्रिपुरा की हार के बाद माकपा में मची खलबली, गठबंधन पर चर्चा हुई तेज
Advertisement

त्रिपुरा की हार के बाद माकपा में मची खलबली, गठबंधन पर चर्चा हुई तेज

महासचिव सीताराम येचुरी को समर्थन करने वाला खेमा देश में बदलती परिस्थिति के मुताबिक खुद को नहीं ढालने के लिए पार्टी के पूर्व प्रमुख प्रकाश करात पर दोष मढ़ रहा है .

सीताराम येचुरी और प्रकाश करात. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : त्रिपुरा में शिकस्त खाने के बाद माकपा के भीतर पार्टी की अपनाई गई राजनीतिक धारा को लेकर आंतरिक बातचीत तेज हो गई है. महासचिव सीताराम येचुरी को समर्थन करने वाला खेमा देश में बदलती परिस्थिति के मुताबिक खुद को नहीं ढालने के लिए पार्टी के पूर्व प्रमुख प्रकाश करात पर दोष मढ़ रहा है . राज्य में पिछले 25 साल से सत्ता में रही वाम सरकार को बीजेपी ने परास्त कर दिया .

दूसरे दलों से गठबंधन को लेकर पार्टी में दो राय
येचुरी ने कहा, 'मुद्दे पर अब (अप्रैल में होने वाली) हमारी पार्टी कांग्रेस में चर्चा होगी. फिलहाल, मैं कुछ नहीं कहूंगा क्योंकि अंतिम फैसला वहां होना है.' महासचिव ने भले ही इस पर चुप्पी बना ली लेकिन साफ है कि उनकी धारा का समर्थन कर रहे नेता अब सभी भाजपा विरोधी ताकतों के साथ सहमति बनाने की मुखर पैरवी करेंगे जबकि करात की नीति ऐसे दलों से दूरी बनाए रखने की थी. 

1964 के बाद 'लेफ्ट' पर सबसे गहरा संकट, लेकिन 'बॉस' येचुरी को मिल सकती है राहत

बंगाल के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'त्रिपुरा के नतीजे साफ दिखाते हैं कि भाजपा को हराने के लिए वाम की सभी भाजपा विरोधी ताकतों को साथ लाने की कोशिश होनी चाहिए. राज्य में कांग्रेस के मतदाता थे. लेकिन हम उन्हें विकल्प नहीं दे पाए. हमें उन्हें यह विश्वास देना चाहिए कि हम बीजेपी से मुकाबला कर सकते हैं.'  गठबंधन पर आम तौर पर येचुरी के साथ रही बंगाल इकाई के नेता ने पार्टी लाइन में बदलाव की उम्मीद जताई जबकि, करात खेमा सहमत नहीं है . 

हार के कारणों पर जारी है विमर्श
कुछ सदस्यों का कहना है कि सत्ता विरोधी लहर, कांग्रेस के सफाए ने भाजपा को मदद की . माकपा पोलित ब्यूरो की सदस्य वृंदा करात ने कहा, 'त्रिपुरा में वाम के अलावा भाजपा विरोधी कोई ताकत नहीं है. कांग्रेस की मत हिस्सेदारी राज्य में 36 प्रतिशत से घटकर दो प्रतिशत पर आ गई. हमें त्रिपुरा में 46 प्रतिशत मत मिले. समूचा कांग्रेसी नेतृत्व भाजपा में चला गया.' 

वाम दलों के बीच हार को माकपा के चुनावी और राजनीतिक रणनीति में चूक के तौर पर और जनता तथा हकीकत से दूर होने के रूप में भी देखा जा रहा है.

(इनपुट - भाषा)

ये भी देखे

Trending news