B'day Special: कभी कोहली के साथ क्रिकेट खेलते थे तेजस्वी, 26 की उम्र में ऐसे बने डिप्टी सीएम

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) का जन्म 9 नवंबर 1989 को हुआ था. तेजस्वी का क्रिकेट फील्ड से लेकर राजनीति के मैदान तक का सफर काफी दिलचस्प रहा है.

B'day Special: कभी कोहली के साथ क्रिकेट खेलते थे तेजस्वी, 26 की उम्र में ऐसे बने डिप्टी सीएम
(फाइल फोटो)

पटना: बिहार में विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के लिए वोटिंग खत्म हो गई है और अब सबकी निगाह 10 नवंबर को आने वाले नतीजों पर टिकी है. इस बीच महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के दावेदार और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. 9 नवंबर 1989 को जन्मे तेजस्वी का क्रिकेट फील्ड से लेकर राजनीति के मैदान तक का सफर काफी दिलचस्प रहा है.

कभी कोहली के साथ खेलते थे क्रिकेट
तेजस्वी यादव शुरू से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे और झारखंड की तरफ रणजी क्रिकेट खेल चुके हैं. करियर के शुरुआती दौर में तेजस्वी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ दिल्ली अंडर-19 टीम में खेलते थे. तेजस्वी ने अपने करियर में एक फर्स्ट क्लास, 2 लिस्ट ए और 4 टी20 मैच खेले हैं. वह आईपीएल में साल 2008 से 2012 तक दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. लगातार असफलता के बाद साल 2012 में तेजस्वी ने क्रिकेट छोड़ दिया और राजनीति में आ गए.

2013 में राजनीति में हुए शामिल
क्रिकेट छोड़ने के बाद साल 2012 में तेजस्वी अपने पिता लालू यादव के साथ चुनावी कार्यक्रमों में नजर आने लगे, लेकिन आधिकारिक रूप से उन्होंने मई 2013 में आयोजित परिवर्तन रैली में राजनीति में कदम रखा और 2014 के लोक सभा चुनाव में कई रैलियों में पिता के साथ मंच पर दिखाई दिए. साल 2015 में लालू यादव ने तेजस्वी को बिहार की राजनीति में पूरी तरह शामिल कर दिया और वह चुनाव जीतकर विधान सभा पहुंचे.

26 की उम्र में बने उप मुख्यमंत्री
2015 में तेजस्वी यादव राघोपुर से विधायक चुने गए और उनके समर्थक मांग कर रहे थे कि वह सीएम बनें, लेकिन महागठबंधन की ओर से नीतीश कुमार (Nitish Kumar) मुख्यमंत्री बने. नीतीश सरकार में तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री बने, उस समय उनकी उम्र सिर्फ 26 साल थी. उपमुख्यमंत्री रहते हुए तेजस्वी ने पथ निर्माण विभाग की जिम्मेदारी संभाली थी. 

9वीं के बाद छोड़ दी थी पढ़ाई
तेजस्वी यादव हमेशा अपनी शिक्षा को लेकर विपक्षी पार्टियों के निशाने पर रहते हैं. उन्होंने क्रिकेट में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी थी और सिर्फ 9वीं तक पढ़े हैं. तेजस्वी ने अपनी 9वीं तक की पढ़ाई दिल्ली के आरकेपुरम में दिल्ली पब्लिक स्कूल से की है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.