close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वीरता पुरस्कार: सीआरपीएफ को मिले 75 पदक

अब तक बल के जवानों द्वारा जीते गए वीरता पदक की कुल संख्या 1900 है, जो देश के सभी सीएपीएफ में से सबसे अधिक है.

वीरता पुरस्कार: सीआरपीएफ को मिले 75 पदक
सीआरपीएफ के साहसी कर्मी हर्षपाल सिंह को कीर्ति चक्र से सम्‍मानित किया गया है.

नई दिल्‍ली: 73 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CRPF)को वीरता के लिए 75 पदक प्रदान किया हैं. जिसमें 1 कीर्ति चक्र, 2 शौर्य चक्र, 2 राष्ट्रपति पुलिस पदक भी शामिल हैं. अब तक बल के जवानों द्वारा जीते गए वीरता पदक की कुल संख्या 1900 है, जो देश के सभी सीएपीएफ में से सबसे अधिक है.

सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ के साहसी कर्मी हर्षपाल सिंह को कीर्ति चक्र से सम्‍मानित किया गया है. उन्‍हें यह सम्‍मान 13 सितंबर 2018 को जैश-ए-मोहम्‍मद के तीन खूंखार आतंकियों का बहादुरी से सामना करते हुए उन्हें नेस्तानाबूद करने के लिए दिया गया है. इस ऑपरेशन में हर्षपाल सिंह का साथ देने वाले सीआरपीएफ के कांस्‍टेबल जकर हुसैन को शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया गया है.

सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि जम्‍मू और कश्‍मीर के बारामूला क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कालहार क्षेत्र में दो आतंकियों के मंसूबों को नाकाम कर उन्‍हें ढेर करने वाले कांस्‍टेबल दिनेश्‍वर्यन श्रीराम को शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया गया है. उन्‍होंने बताया कि 19 अक्‍टूबर को दिनेश्‍वर्यन श्रीराम कलहार के एक नाके पर वाहनों की चेकिंग कर रहे थे. इसी दौरान, एक वाहन पर सवार जैश-ए-मोहम्‍मद के दो आतंकियों ने सीआरपीएफ के जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी. कांस्‍टेबल दिनेश्‍वर्यन ने बहादुरी दिखाते हुए आतंकियों से मोर्चा लिया और उन्‍हें वहीं पर ढेर कर दिया.

उन्‍होंने बताया, इसी तरह बहादुरी की नई कहानी लिखने वाले असिस्‍टेंट कमांडेंट लोकार्पम इबोम्चा सिंह और शहीद कांस्‍टेबल मजाहिद खान को बहादुरी के लिए राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया गया है. सीआरपीएफ के इन दोनों बहादुरों ने 13 फरवरी 2018 को श्रीनगर के करण नगर इलाके में सुरक्षाबलों पर अंधाधुंध गोलियां बरसाने वाले दो आतंकियों को उनके अंजाम तक पहुंचाया था. सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार इस वर्ष घोषित कुल 180 वीरता पुरस्कारों में से CRPF ने अकेले ही 72 पदक हासिल किए हैं, जो सभी पुलिस बलों में सर्वाधिक हैं.