close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रीनगर : मुहर्रम के 9वें दिन कई और इलाकों में लगाया गया कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शनिवार को मुहर्रम के नौवें दिन शांति, सुरक्षा को ध्‍यान रखते हुए कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया.

श्रीनगर : मुहर्रम के 9वें दिन कई और इलाकों में लगाया गया कर्फ्यू
जम्‍मू-कश्‍मीर में तैनात सुरक्षाबलों का फाइल फोटो...

श्रीनगर: जम्मूकश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शनिवार को मुहर्रम के नौवें दिन शांति, सुरक्षा को ध्‍यान रखते हुए कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया. श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट (उपायुक्त) सैयद आबिद राशिद शाह ने बताया कि शहर के 13 पुलिस थानों के तहत आने वाले इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. शहर के आठ पुलिस थाना कारन नगर, शहीद गुंज, बटमालू, शेरगारी, मैसुमा, कोठीबाग, क्रालखुद और राम मुंशी बाग पुलिस थाना इलाकों में पहले से कर्फ्यू लगा हुआ था. कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए शनिवार सुबह पांच और इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया. ये पांच इलाके रैनवारी, नौहट्टा, खानयार, एम आर गुंज और सफा कदाल है. सुबह से ही इन इलाकों में आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगाया गया.

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि शिया समुदाय मुहर्रम के नौंवे और कल दसवें दिन जुलूस निकाल सकता है, जिसके कारण शांति तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंकाएं हैं. उन्होंने बताया कि प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस बात की पक्की जानकारी है कि कुछ असामाजिक तत्व जुलूस में बाधा डाल सकते हैं और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति की समस्या पैदा कर सकते हैं, जिससे शांति एवं सामाजिक सामंजस्य बिगड़ सकता है और जान-माल की हानि भी हो सकती है.

शाह ने कहा कि शांति बनाए रखने और एक जगह धार्मिक समुदाय के लोग एकत्रित हो न हो सकें, इसके लिए धारा 144 के तहत कर्फ्यू लागू किया गया है. 1990 से पहले इन्‍हीं इलाकों में मुहर्रम का पारंपरिक जुलूस निकलता था, लेकिन दिनोंदिन बढ़ते आतंकवादी घटनाओं को देखते हुए इन इलाकों में जुलूस पर रोक लगा दी गई थी. एक तरफ श्रीनगर में कर्फ्यू लगा हुआ हैं, वही दूस‍री तरफ घाटी के अन्य हिस्सों में जनजीवन सामान्य है.