हंदवाड़ा गोलीबारी: विरोध-प्रदर्शनों को नाकाम करने के लिए श्रीनगर, कुपवाड़ा के कुछ हिस्सों में लगाई गई निषेधाज्ञा

प्राधिकारियों ने हंदवाड़ा में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में तीन लोगों की जान जाने के विरोध में होने वाले प्रदर्शनों को नाकाम करने के लिए श्रीनगर और कुपवाड़ा जिलों के कुछ हिस्सों में बुधवार को निषेधाज्ञा लागू कर दी।

हंदवाड़ा गोलीबारी: विरोध-प्रदर्शनों को नाकाम करने के लिए श्रीनगर, कुपवाड़ा के कुछ हिस्सों में लगाई गई निषेधाज्ञा
फाइल फोटो

श्रीनगर : प्राधिकारियों ने हंदवाड़ा में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में तीन लोगों की जान जाने के विरोध में होने वाले प्रदर्शनों को नाकाम करने के लिए श्रीनगर और कुपवाड़ा जिलों के कुछ हिस्सों में बुधवार को निषेधाज्ञा लागू कर दी।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर शहर के छह पुलिस थाना क्षेत्रों में और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा के हंदवाड़ा इलाके में निषेधाज्ञा लागू की गई है। उन्होंने बताया कि श्रीनगर के रैनावाड़ी, महाराजगंज, नौहट्टा, खानयार, सफाकदल और मैसूमा पुलिस थाना इलाके में कानून व्यवस्था की समस्या की आशंका के चलते एहतियात के तौर पर निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। बहरहाल, अधिकारी ने बताया कि वैशाखी पर्व को देखते हुए सिख समुदाय के लोगों को दिन में आने जाने की अनुमति दी जाएगी। अलगाववादी समूहों ने कल की घटना के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया है।

 

जिन इलाकों में निषेधाज्ञा लागू की गई है उन्हें छोड़ कर अन्य में से ज्यादातर इलाकों में दुकानें, कारोबारी प्रतिष्ठान और पेट्रोल पंप बंद हैं।सड़कों पर सार्वजनिक वाहन नहीं चल रहे हैं और निजी कारें, कैब तथा ऑटो रिक्शा चलते देखे गए। अधिकारी ने बताया कि घाटी के अधिकतर जिला मुख्यालयों से बंद की खबरें मिली हैं। उन्होंने बताया कि वैशाखी की वजह से अवकाश को देखते हुए हड़ताल का असर स्पष्ट है। शहर में स्थित सेना की एक चौकी में पदस्थ सैनिकों द्वारा घर लौट रही एक छात्रा से कथित छेड़छाड़ करने के आरोपों के बाद कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे। प्रदर्शनकारियों ने सेना की चौकी पर पथराव किया जिसके बाद सुरक्षा बलों ने उन्हें तितर बितर करने के लिए गोली चलाई।

सूत्रों के अनुसार, गोलीबारी में दो युवकों इकबाल अहमद और नईम भट की मौत हो गई थी और एक महिला राजा बेगम गंभीर रूप से घायल हो गई थी। 55 वर्षीय राजा बेगम की आज तड़के एसकेआईएमएस अस्पताल में मौत हो गई।