अंडरगार्मेंट में 'सोने के पेस्‍ट' की कहानी जानकार हो जाएंगे हैरान, जानिए क्‍या था पूरा वाकया
Advertisement

अंडरगार्मेंट में 'सोने के पेस्‍ट' की कहानी जानकार हो जाएंगे हैरान, जानिए क्‍या था पूरा वाकया

एयर कस्‍टम प्रिवेंटिव टीम ने दुबई से आए दो यात्रियों के अंडरगार्मेंट से ब्राउन कलर का 2930 ग्राम पेस्‍ट बरामद किया था. इस पेस्‍ट को रिफाइंड करने के बाद उसके भीतर से 1751.66 ग्राम सोना निकाला गया.

कस्‍टम ने बरामद सोने को जब्‍त कर दोनों आरोपी मुसाफिरों को गिरफ्तार कर लिया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्‍ली : सोना तस्‍करी का एक ऐसा अनूठा मामला सामने आया है, जिसे जानकर आप पूरी तरह से हैरान हो जाएगे. अपनी पूरी जिंदगी में आपने शायद ही पहले कभी ऐसा सुना होगा कि सोने को पेस्‍ट में भी तब्‍दील किया जा सकता है. यदि आपने ऐसा नहीं सुना है तो आपको बता दें कि सोना तस्‍करों ने अचरज भरी यह बात संभव कर दिखाई है. सोना तस्‍करों के इस अनूठे कारनामें का खुलासा दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर दुबई से आए दो मुसाफिरों की गिरफ्तारी के बाद हुआ है. दोनों मुसाफिरों को कस्‍टम की एयर प्रिवेंटिव टीम ने गिरफ्तार किया है. तलाशी के दौरान दोनों मुसाफिरों के अंडरगार्मेंट से एयर कस्‍टम प्रिवेंटिव की टीम ने करीब 1751.66 ग्राम मौजूद सोना पेस्‍ट के रूप में बरामद किया है. सोने के इस पेस्‍ट को दो पारदर्शी पॉलीथिन के भीतर भरकर अंडरगार्मेंट और जींस के भीतर बनाई गई स्‍पेशल पॉकेट में छिपाया गया था.

  1. सोने का पेस्‍ट छिपाने के लिए अंडरगार्मेंट में बना रखी थी स्‍पेशल पॉकेट
  2. दुबई से एयर इंडिया की फ्लाइट AI-996 से दोनों पहुंचे थे IGI Airport
  3. स्‍पेशल केमिकल की मदद से ठोस सोने को पेस्‍ट में किया गया था तब्‍दील

6 पारदर्शी पॉलिथिन में डाल रखा था 1.751 किलो सोने का पेस्‍ट
आईजीआई एयरपोर्ट के एडिशनल कमिश्‍नर ऑफ कस्‍टम डा. अमनदीप सिंह ने बताया कि यह मामला 25 मई का है. दोनों मुसाफिर दुबई से आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI-996से आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचे थे. दोनों मुसाफिरों की गतिविधियों पर शक होने के बाद एयर प्रिवेंटिव यूनिट ने इनको जांच के लिए रोका. जांच के दौरान दोनों मुसाफिरों के अंडरगार्मेंट और जींस में पेस्‍ट जैसी कोई चीज होने का आभास हुआ. जिसके बाद अंडगार्मेंट की जांच की गई. जांच में पाया गया कि दोनों मुसाफिरों ने अंडरगार्मेंट के भीतर दो जेबें बनवाई हुई थी. दोनों जेबों में पारदर्शी पॉली‍थिन थी. जिसके भीतर ब्राउन कलर का पेस्‍ट भरा हुआ था. इस पेस्‍ट को देखकर कस्‍टम की टीम को संदेह हुआ. इसी संदेह के आधार पर पेस्‍ट की जांच की गई. जिसमें पता चला कि पॉलीथिन में मौजूद पेस्‍ट कुछ और नहीं बल्कि सोना है.

स्‍पेशल केमिकल से सोने को पेस्‍ट में किया था तब्‍दील
कस्‍टम सूत्रों के अनुसार सोने को पेस्‍ट में बदलने के लिए तस्‍करों ने एक खास केमिकल का इस्‍तेमाल किया था. सोने के ठोस टुकड़े में यह केमिकल डालने से वह पेस्‍ट के तौर पर बदल जाता है. कस्‍टम अधिकारी के अनुसार सोने में केमिकल मिलाने के बाद जो पेस्‍ट तैयार किया था, उसका भार करीब 2930 ग्राम था. एक विशेष प्रोसेस के जरिए पेस्‍ट को रिफाइंड करने पर उसके भीतर से करीब 1751.66 ग्राम सोना निकल कर आया. इनके कब्‍जे से बरामद किए गए सोने की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में करीब 54.84 लाख रुपए आंकी गई है. कस्‍टम ने दोनों तस्‍करों को कस्‍टम एक्‍ट की धारा 104 के तहत गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया है.

Trending news