Cyclone Tauktae Update: भीषण चक्रवाती तूफान में बदला तौकते, गृह मंत्री Amit Shah ने लिया तैयारियों का जायजा

चक्रवात तौकते (Cyclone Tauktae) बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की.

Cyclone Tauktae Update: भीषण चक्रवाती तूफान में बदला तौकते, गृह मंत्री Amit Shah ने लिया तैयारियों का जायजा
फाइल फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) से निपटने के लिए तैयारियों का आकलन करने के लिए गुजरात (Gujarat), महाराष्ट्र (Maharashtra) और केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव और दादर और नगर हवेली के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रालयों के साथ-साथ चक्रवात से निपटने के लिए संबंधित एजेंसियों के उपायों और योजनाओं और इससे उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया.

अगले 24 घंटों में और तेज होने की संभावना
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने कहा कि पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर तौकते (Cyclone Tauktae) के अगले 24 घंटों में और तेज होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा, 'तौकते' पिछले 6 घंटों के दौरान लगभग 11 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ा और रविवार को सुबह 5.30 बजे पूर्वी मध्य अरब सागर पर अक्षांश 15.0 डिग्री उत्तर और देशांतर 72.7 डिग्री पूर्व, पंजिम से लगभग 130 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था.

एनडीआरएफ की 79 टीमें तैनात, 22 रिजर्व
चक्रवाती तूफान तौकते गोवा, मुंबई से 450 किमी दक्षिण में, वेरावल (गुजरात) से 700 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और कराची (पाकिस्तान) से 840 किमी दक्षिण-पूर्व में है. एनडीआरएफ ने संबंधित राज्यों में 79 टीमों को तैनात कराया है और 22 अतिरिक्त टीमों को भी तैयार रखा गया है. Ships और  Aircrafts के साथ थल सेना, नौसेना और Coast Guard के बचाव और राहत दल भी तैनात किए गए हैं. 

भीषण चक्रवाती तूफान में बदला तौकते
आईएमडी के मुताबिक राज्यों के तटीय जिलों में तेज हवाओं, भारी वर्षा और तूफान के साथ 150 से 160 किमी प्रति घंटा की गति से हवा की गति के साथ 18 मई की सुबह चक्रवात गुजरात तट पर पहुंचने की उम्मीद है. चक्रवात तौकते बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है. इसके 17 मई की शाम को गुजरात तट पर पहुंचने और 18 मई की सुबह के आसपास पोरबंदर और महुवा को पार करने की बहुत संभावना है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में बड़ी राहत: अस्पताल में भर्ती होने, वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार जरूरी नहीं

जेपी नड्डा ने BJP सांसदों, विधायकों के साथ की चर्चा
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा (JP Nadda) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चक्रवाती तूफान तौकते के मद्देनजर गोवा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, दमन और दीव, गुजरात के भाजपा सांसदों, विधायकों और राज्य पदाधिकारियों से बात की. 

(इनपुट: एजेंसी)

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.