Cyclone Tauktae Live Updates: गुजरात पहुंचा चक्रवात ताउ-ते, अगले दो घंटे में हो सकती ही भीषण तबाही

Cyclone Tauktae: चक्रवात ताउ-ते ने मुंबई में कहर बरपा दिया है. बॉम्बे हाई में नौसेना बचाव राहत कार्य में जुटी है. कई फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं जबकि कई फ्लाइट्स डायवर्ट की गई हैं.

Cyclone Tauktae Live Updates: गुजरात पहुंचा चक्रवात ताउ-ते, अगले दो घंटे में हो सकती ही भीषण तबाही
फाइल फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली/मुंबई/अहमदाबाद: चक्रवात ताउ-ते (Cyclone Tauktae) ने 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी के साथ मुंबई में जोरदार तबाही मचाई, जिसने कई पेड़ों को नुकसान पहुंचाया और कुछ घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया. तूफान ने सड़क पर ट्रैफिक बाधित कर दिया. एक दूसरे घटनाक्रम में, भारतीय नौसेना ने ओएनजीसी के लगभग 273 कर्मियों को बचाने के लिए दो जहाजों को भेजा है, जो मुंबई से लगभग 175 किलोमीटर दूर, बॉम्बे हाई फील्ड्स के पास एक बहती नाव पर फंसे हुए हैं. इसके बाद चक्रवात गुजरात के तटों तक पहुंच चुका है. यहां अगले दो घंटे भारी हो सकते हैं.

दो लोगों की मौत
चक्रवात ताउ-ते  (Cyclone Tauktae) से कम से कम दो लोगों की मौत की खबरें आई हैं. नवी मुंबई में एक युवक और रायगढ़ में एक अन्य महिला की मौत हो गई लेकिन अधिकारियों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है. एक अधिकारी ने कहा कि मौसम विभाग ने मुंबई के लिए 'अत्यधिक भारी बारिश' की चेतावनियों और तेज हवाओं 120 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने का अपग्रेड किया. बेहद 'गंभीर चक्रवाती तूफान' का प्रभाव रविवार-सोमवार की रात की रात से ही महसूस किया गया कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई. कुछ स्थानों पर बिजली और गरज के साथ, तेज हवाएं चलीं, जिसके बाद सिंधुदुर्ग से उत्तर की ओर घूम गया था और रत्नागिरी रायगढ़-मुंबई की ओर से गुजरात तट के रास्ते से प्रवेश करेगा.

कई फ्लाइट्स रद्द, डायवर्ट
एक अधिकारी ने कहा कि एक प्रमुख एहतियाती उपाय के रूप में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निर्देश पर राज्य के अधिकारियों ने पहले ही सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और रायगढ़ के तट पर संवेदनशील स्थानों से 12,420 लोगों को रेस्क्यू कर लिया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं. मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक सभी परिचालनों के लिए बंद था, उसने शटडाउन को शाम 4 बजे तक बढ़ा दिया बाद में 10 बजे तक बंद कर दिया. खराब मौसम के कारण, यहां तक कि 3 निजी एयरलाइनों की उड़ानों को डायवर्ट किया गया.

कई इलाकों में जलभराव
मुंबई और ठाणे के कई हिस्सों में रात में कम से कम 30 बड़े और छोटे पेड़ उखड़कर सड़कों पर बिखरे पड़े थे, कई घरों को मामूली नुकसान के अलावा, मलाड, कांदिवली, दहिसर, अंधेरी और सांताक्रूज में प्रमुख सबवे बाढ़ के कारण यातायात बंद हो गए थे जबकि कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया. दहिसर में झोंपड़ियों की छतों के उड़ जाने से काफी नुकसान हुआ. कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए साइट, सिग्नल, बिजली के खंभे, शहर के विभिन्न हिस्सों में होर्डिंग, बैनर सभी उखड़े पड़े हैं.

ताउ-ते शाम तक गुजरात पहुंचेगा
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि चक्रवात ताउ-ते सोमवार रात तक पूर्वी मध्य अरब सागर में एक चरम आकार ले लेगा. इसमें हवा की गति 180 से 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 210 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. एजेंसी ने गुजरात के अमरेली, गिर सोमनाथ, दीव और भावनगर के तटों पर 3 मीटर तक की ज्वार की लहरों के उठने की चेतावनी दी है.

इन इलाकों में चल रही तेज हवा
मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली आंधी हवा की गति पूर्वोत्तर अरब सागर से सटी हुई है. यह बाद के 12 घंटों के लिए धीरे धीरे 170 से 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 200 किमी प्रति घंटे हो जाएगी और उसके बाद घट जाएगी. अभी, दक्षिण गुजरात और दमन और दीव तटों के साथ साथ 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से और 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल रही है. मंगलवार सुबह तक पूर्व मध्य और उससे सटे उत्तर पूर्व अरब सागर में समुद्र की स्थिति अभूतपूर्व होगी और उसके बाद धीरे धीरे सुधार होगा.

VIDEO-

यह भी पढ़ें; इस वैक्सीन को लेने के बाद जम रहे खून के थक्के, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

राजस्थान अलर्ट मोड पर
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चक्रवात ताउ-ते पर मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर लोगों से सतर्क रहने की अपील की है क्योंकि यह राजस्थान के कुछ जिलों को भी प्रभावित कर रहा है. गहलोत ने ट्वीट किया, 'मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर और भरतपुर मंडल चक्रवात से प्रभावित हो सकते हैं. जैसा कि अपेक्षित था, चक्रवात गुजरात के जामनगर को भी प्रभावित कर सकता है जो राजस्थान के लिए ऑक्सीजन का सबसे बड़ा आपूर्ति स्रोत है इसलिए अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सुचारू ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक आपातकालीन योजना बनाएं.'

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.