Tauktae: गुजरात के 14 जिलों में चक्रवात का कहर, महाराष्ट्र में तूफान से अब तक सात लोगों की मौत

भीषण चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) सोमवार रात गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराया और इस दौरान हवा 185 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चली. भारतीय मौस विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात ताउ-ते गुजरात में पिछले 23 साल में टकराने वाला सबसे विनाशकारी चक्रवात है.

Tauktae: गुजरात के 14 जिलों में चक्रवात का कहर, महाराष्ट्र में तूफान से अब तक सात लोगों की मौत

अहमदाबाद/मुंबई: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच देश के पश्चिमी राज्यों में चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) कहर बरपा रहा है. भीषण चक्रवाती तूफान सोमवार रात गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराया और इस दौरान हवा 185 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चली. भारतीय मौस विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात ताउ-ते गुजरात में पिछले 23 साल में टकराने वाला सबसे विनाशकारी चक्रवात है.

गुजरात में 2 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गया

चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) के खतरे को देखते हुए गुजरात में दो लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) की 54 टीमें तैनात की गई हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, गुजरात में ताउ-ते चक्रवात से 14 जिले प्रभावित हुए हैं और तेज बारिश हो रही है. बारिश के साथ तेज हवा की वजह से कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं.

1998 में गुजरात में आया था भयानक चक्रवात

इससे पहले 9 जून 1998 को गुजरात में भयानक चक्रवाती तूफान आया था, जिसमें भारी क्षति हुई थी और बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हुई थीं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, तब मरने वालों की संख्या 1173 बताई गई थी और 1774 लापता हो गए थे. वहीं कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कम से कम 4000 लोग मारे गए थे और अनगिनत लापता हो गए थे, क्योंकि शव समुद्र में बह गए थे.

महाराष्ट्र में ताउ-ते तूफान का भारी असर, 7 की मौत

इससे पहले महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों में चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) का असर देखा गया और इस दौरान मुंबई में तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई. महाराष्ट्र में अधिकारियों ने कहा कि कोंकण क्षेत्र में भीषण चक्रवाती तूफान से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में 7 लोगों की मौत हो गई. चार लोगों की मौत रायगढ़ जिले में हुईं, एक नाविक की मौत सिंधुदुर्ग जिले में और ठाणे जिले के नवी मुंबई और उल्हासनगर में दो लोगों की मौत पेड़ गिरने से हुई. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सिंधुदुर्ग जिले के आनंदवाड़ी बंदरगाह में लंगर डाले दो नौकायें डूब गई जिन पर सात नाविक सवार थे.

रायगढ़ जिले में 4 लोगों की मौत

ताउ-ते तूफान के बाद महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में 5244 घरों को नुकसान हुआ है और 5 घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं. जिले में 4 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 2 महिलाएं भी शामिल हैं, जबकि 6 लोग घायल हुए हैं. तूफान के बाद रायगढ़ जिले में 500 से ज्यादा बिजली के खंभे गिर गए हैं और अलीबाग इलाके में पिछले 30 घंटे से बिजली सेवा बाधित है.

अरब सागर में चली गईं 2 नौकाएं

दो नौकाएं तट से दूर अरब सागर में चली गई हैं, जिन पर 410 लोग सवार हैं. भारतीय नौसेना ने सोमवार को मुंबई तट पर दो नौकाओं पर सवार 410 लोगों को बचाने के लिए संदेश मिलने के बाद अपने तीन फ्रंटलाइन के युद्धपोतों को तैनात किया. इन दो नौकाओं की सहायता के लिए तैनात पोतों में आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार शामिल हैं.

यूपी-राजस्‍थान समेत इन राज्‍यों में भी होगी बारिश

चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Tauktae Cyclone) का असर उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलावा कई अन्य राज्‍यों में भी देखने को मिल रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलावा महाराष्‍ट्र, गुजरात और मध्‍य प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश की आशंका जताई है. आईएमडी के अनुसार, अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश और 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

कर्नाटक में 121 गांव और तालुका प्रभावित

कर्नाटक में चक्रवात ताउ-ते की वजह से प्रभावित तटीय और मलनाड जिले में आठ लोगों की मौत हो गई. कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों की ओर से स्थिति को लेकर जारी रिपोर्ट में बताया गया कि 121 गांव और तालुका चक्रवात से प्रभावित हैं. बयान में बताया गया कि 547 लोगों को अब तक उनके संबंधित स्थानों से निकाला गया है और चक्रवात से लोगों को बचाने के लिए यहां खोले गए 13 राहत शिविरों में 290 लोग शरण लिए हुए हैं.

गोवा में चक्रवात से भारी नुकसान

गोवा के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश और समुद्र में ऊंची लहरें उठी. तूफान के कारण गोवा के कई इलाकों में पावर सप्लाई बंद हो गई और घरों के अलावा गाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा, जबकि दो लोगों की मौत हो गई.
(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.