close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वायु चक्रवात: एयर लिफ्ट कराई गई NDRF की 12 टीमें, खाली कराए गए तटीय इलाके

गुजरात और दीव पहुंची एनडीआरएफ की इन टीमों ने तटीय इलाकों को खाली कराकर, वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्‍थानों में भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है. 

वायु चक्रवात: एयर लिफ्ट कराई गई NDRF की 12 टीमें, खाली कराए गए तटीय इलाके

नई दिल्‍ली: चक्रवाती तूफान 'वायु' (Cyclone Vayu) के प्रकोप से निटपने के लिए नेशनल डिजास्‍टर रिस्‍पॉन्‍स फोर्स (एनडीआरएफ) की 12 टीमों को एयर लिफ्ट कराकर गुजरात और दीव के लिए रवाना किया गया है. गुजरात और दीव पहुंची एनडीआरएफ की इन टीमों ने तटीय इलाकों को खाली कराकर, वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्‍थानों में भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है. 

वहीं, चक्रवाती तूफान वायु के चलते उत्‍पन्‍न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए इंडियन आर्मी और नेवी ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. उल्‍लेखनीय है कि बुधवार को चक्रवाती तूफान वायु के गुजरात तट से टकराने की आशंका जाहिर की गई है. 

यह भी पढ़ें:  चक्रवाती तूफान से निपटने की तैयारी पूरी, 'वायु' को बेअसर करेंगे सेना और वायुसेना

एनडीआरएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, बुधवार को एनडीआरएफ की 12 टीमों को एयर लिफ्ट कराकर गुजरात और दीव के लिए रवाना किया गया है. उन्‍होंने बताया कि कुछ टीमों को आईएनएस रजाली से एयर लिफ्ट किया गया है, जबकि बाकी टीमों को पटना से एयरफोर्स की मदद से एयर लिफ्ट कराया गया है. गुजरात पहुंच चुकी टीमें अपने एक्‍शन में आ चुकी है. 

VIDEO: 13 जून की सुबह चक्रवात 'वायु' गुजरात के तट पर दे सकता है दस्तक

एनडीआरएफ की टीमों ने एहतियातन द्वारका (गुजरात) के रुपेन बंदर तट पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके अलावा, गुजरात के मोरबी जिले के अंतर्गत आपे वाले नवलाखी तटीय इलाके से भी लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेजने की प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में है. 

यह भी पढ़ें: 'वायु' चक्रवात के चलते भारतीय समुद्र क्षेत्र में घुसी चीन की 10 बोट, मांगा आश्रय

एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि गुजरात के उन सभी इलाकों को खाली कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिनके चक्रवाती तूफान वायु की चपेट में आने की संभावना जाहिर की गई है. उन्‍होंने बताया कि इन सभी संभावित इलाकों में मौजूद एनडीआरएफ की टीमें युद्ध स्‍तर पर कार्य कर लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने में कवायद में जुटी हुई हैं. 


एनडीआरएफ ने गुजरात के तटीय इलाकों को खाली कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

इसी दिशा में, आज पोरबंदर के माधोपुर इलाके को भी खाली कराया गया है. उन्‍होंने बताया कि एनडीआरएफ ने यह लक्ष्‍य रखा है कि चक्रवाती तूफान वायु के चलते किसी भी शख्‍स की जान न जाए. एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान के अनुसार, टीम एनडीआरएफ किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.