Cyprus ने निभाई भारत से दोस्ती, खालिस्तानी आतंकी Gurjit Singh Nijjar को किया डिपोर्ट
Advertisement

Cyprus ने निभाई भारत से दोस्ती, खालिस्तानी आतंकी Gurjit Singh Nijjar को किया डिपोर्ट

साइप्रस (Cyprus) ने भारत के साथ दोस्ती निभाते हुए खालिस्तानी आतंकी गुरजीत सिंह निज्जर (Gurjit Singh Nijjar) को मंगलवार को डिपोर्ट कर दिया. जिसके बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने उसे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरते ही गिरफ्तार कर लिया. 

पकड़ा गया खालिस्तानी आतंकी गुरजीत सिंह निज्जर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने खालिस्तानी आतंकी गुरजीत सिंह निज्जर (Gurjit Singh Nijjar) को गिरफ्तार किया है. गुरजीत सिंह निज्जर साइप्रस (Cyprus) में छिपा हुआ था, जिसे भारत में डिपोर्ट करने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया. गुरजीत बेअंत सिंह के हत्यारे जगतार सिंह हवारा के साथ मिल कर खालिस्तान को जिंदा करना चाहता था.

  1. तिहाड़ जेल में बनी थी 'खालिस्तानी आतंक' की योजना
  2. गुरजीत सिंह निज्जर ने मोइन खान को देश के खिलाफ उकसाया
  3. सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव थे सभी आरोपी

तिहाड़ जेल में बनी थी 'खालिस्तानी आतंक' की योजना

NIA के सूत्रों के मुताबिक गुरजीत सिंह निज्जर (Gurjit Singh Nijjar) का साथी मोइन खान 2013 से 2016 में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद था. उसी दौरान उसकी मुलाकात जगतार सिंह हवारा से हुई थी और वहीं पर खालिस्तान को जिंदा करने की योजना बनाई गई. जेल से निकलने के बाद मोइन खान ने गुरजीत सिंह निज्जर और हरपाल सिंह को "खालिस्तान जिंदाबाद खालिस्तान" नाम की फेसबुक आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी और फिर तीनों ने मिल कर आतंकी योजना बनानी शुरू कर दी.

गुरजीत सिंह निज्जर ने मोइन खान को देश के खिलाफ उकसाया

गुरजीत सिंह निज्जर (Gurjit Singh Nijjar) ने मोइन खान को देश में मुसलमानों और सिखों पर हो रहे जुल्म की फर्जी कहानियों के नाम पर उकसाया और खालिस्तान के लिए काम करने के लिये तैयार किया. गुरजीत ने ही मोइन को पिस्तौल लेने और आतंकी हमले के लिये तैयार किया था.

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव थे सभी आरोपी

सूत्रों के मुताबिक ये सभी लोग सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव थे और उसी के जरिए सिख युवकों की भावनाओं को भड़का कर भारत के खिलाफ खड़े होने के लिये उकसा रहे थे. सिख युवकों को भड़काने के लिये पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के हत्यारे जगतार सिंह हवारा और ऑप्रेशन ब्लू स्टार की भड़काऊ फोटो को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे थे. 

खालिस्तान के फेवर में चला रहे थे अभियान

ये तीनों आरोपी बब्बर खालसा इंटरनेशनल और खालिस्तान के समर्थन में भी लगातार पोस्ट कर रहे थे. NIA ने इस मामले में आरोपी मोइन खान, हरपाल सिंह, सुंदर लाल पराशर और गुरजीत सिंह निज्जर के खिलाफ मुंबई की NIA कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी थी. जांच के दौरान ही NIA को पता चला की गुरजीत अक्टूबर 2017 में देश छोड़ कर साइप्रस (Cyprus) भाग चुका है. उसके बाद LoC यानी लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया.

ये भी पढ़ें- बेंगलुरु हिंसा मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, PFI-SDPI के 17 कार्यकर्ता गिरफ्तार

साइप्रस सरकार ने डिपोर्ट कर भारत को सौंपा

आरोपी गुरजीत सिंह निज्जर (Gurjit Singh Nijjar) को NIA के कहने पर साइप्रस में हिरासत में ले कर भारत डिपोर्ट किया गया और कल दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया. आरोपी को दिल्ली से मुंबई ले जाकर अदालत में पेश किया जाएगा.

LIVE TV

Trending news