दाभोलकर के परिजनों ने निकाली रैली, असली हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग
Advertisement

दाभोलकर के परिजनों ने निकाली रैली, असली हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग

20 अगस्त 2013 को नरेंद्र दोभलकर की गोली मार कर उनकी हत्या कर दी गई थी.

नरेंद्र दाभोलकर के परिजनों ने निकाली रैली. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : अंधविश्वास के खिलाफ जागरुकता फैलाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता नरेन्द्र दाभोलकर और उनके परिवार द्वारा स्थापित एक संगठन के सदस्यों और उनके परिजन ने महाराष्ट्र के पुणे शहर में आज एक रैली निकाली और अपराध के ‘असली गुनहगारों’ को गिरफ्तार करने की मांग की. 

दाभोलकर की आज (सोमवार को) पांचवी पुण्यतिथि है. 20 अगस्त 2013 को गोली मार कर उनकी हत्या कर दी गई थी.

दाभोलकर और मारे गये तर्कवादी गोविंद पानसरे के परिवार के सदस्यों, रंगमंच निर्देशक अतुल पेठे, अभिनेत्री सोनाली कुलकर्णी, महात्मा गांधी के पोते तुषार गांधी और कला, संस्कृति और फिल्म जगत से जुडे़ कई अन्य शख्सियतों ने रैली में हिस्सा लिया.

इस रैली का नेतृत्व दाभोलकर के महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति ने किया था. रैली विट्ठल रामजी शिंदे पुल से शुरू हुई जहां 2013 में दाभोलकर की गोली मार कर हत्या की गयी थी. यह रैली सने गुरूजी स्मारक पर जाकर समाप्त हुई. इस पुल को ओंकारेश्वर पुल के नाम से भी जाना जाता है. 

दाभोलकर के बेटे हामिद दाभोलकर, बेटी मुक्ता दाभोलकर और गोविंद पानसरे की पुत्रवधु मेघा पानसरे ने रैली में हिस्सा लिया. प्रदर्शनकारियों ने अपराध के ‘असली गुनहार’ को गिरफ्तार करने और न्याय दिलाने के संदेश वाले तख्तियां ली हुईं थीं. 

दिन भर चलने वाले कार्यक्रम को अभिनेता अमोल पालेकर, दाभोलकर, पानसरे, मारे गये विद्वान एमएम कुलबर्गी और पत्रकार गौरी लंकेश के परिवार के सदस्य संबोधित कर सकते हैं. बाद में हिन्दी में अनुवादित दाभोलकर की पुस्तक ‘भ्रम और निरास’ का भी विमोचन किया जाएगा. 

केन्द्रीय जांच एजेंसी ने दाभोलकर हत्या मामले में कथित मुख्य शूटर सचिन आंदुरे को दो दिन पहले गिरफ्तार किया था. सीबीआई के प्रवक्ता ने कल बताया था कि औरंगाबाद के निवासी आंदुरे को शनिवार देर शाम में पुणे से गिरफ्तार किया गया. उसे 26 अगस्त तक सीबीआई हिरासत में भेजा गया है. बंबई हाइकोर्ट ने मई 2014 में दाभोलकर हत्या मामला सीबीआई को सौंपा था.

Trending news