खतरनाक संकेत! भारत में लोगों की घटती जा रही लंबाई, स्टडी में हुआ ये सनसनीखेज खुलासा

क्या भारत में लोगों की लंबाई (Height) बढ़ने के बजाय घटती जा रही है? इस पर सामने आ रही एक स्टडी ने लोगों को हैरान कर दिया है.

खतरनाक संकेत! भारत में लोगों की घटती जा रही लंबाई, स्टडी में हुआ ये सनसनीखेज खुलासा
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: क्या भारत में लोगों की लंबाई (Height) बढ़ने के बजाय घटती जा रही है? सामने आई एक स्टडी में दावा किया गया है कि पिछले 10 सालों में भारत के महिला-पुरुषों की लंबाई 1.10 cm तक कम हो गई है.

लोगों की घट रही औसत लंबाई     

भारतीयों की लंबाई के बारे में '1998 से 2015 तक भारत में वयस्क ऊंचाई के रुझान: राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण से साक्ष्य' नाम से स्टडी की गई थी. सहयोगी वेबसाइट ज़ी न्यूज इंग्लिश की रिपोर्ट के मुताबिक स्टडी में पता चला कि भारत में वर्ष 1998-99 तक लोगों की लंबाई में वृद्धि हुई. उसके बाद वर्ष 2005-06 से 2015-16 तक वयस्क पुरुषों और महिलाओं की औसत लंबाई में कमी आनी शुरू हो गई. लंबाई में सबसे ज्यादा गिरावट गरीब तबके की महिलाओं और आदिवासी महिलाओं में देखी गई.

पुरुषों के कद में आ रही ज्यादा गिरावट   

रिपोर्ट के मुताबिक स्टडी करने वाले रिसर्चर्स ने देश में वयस्क लोगों की औसत ऊंचाई की विभिन्न ऊंचाई प्रवृत्तियों का अध्ययन किया. इस रिसर्च में पता चला कि 15 से 25 वर्ष के आयु वर्ग में महिलाओं और पुरुषों की औसत लंबाई (Height) घट रही है. पड़ताल में पता चला कि महिलाओं की औसत ऊंचाई लगभग 0.42 सेमी कम हो गई है. वहीं भारतीय पुरुषों की औसत लंबाई में 1.10 सेमी की गिरावट आई है.

लंबाई घटने की सामने आई ये वजह

स्टडी में भारतीयों की ऊंचाई घटने की वजह जानी गई तो कई सनसनीखेज बातें सामने आईं. पता चला कि जिन बच्चों के मां या बाप लंबाई में छोटे होते हैं. बड़े होकर उन बच्चों की लंबाई (Height) भी कम हो रही है. इसके साथ ही लाइफस्टाइल, न्यूट्रिशन, सोशल और आर्थिक कारक भी सामने आए. सर्वे में सामने आया कि लंबाई घटने के मामले में जेनेटिक इश्यूज करीब 60-80 प्रतिशत जिम्मेदार हैं. वहीं करीब 20-40 प्रतिशत कारण दूसरे हैं. 

रिसर्च के नतीजों से वैज्ञानिक हैरान 

भारत में लोगों की औसत लंबाई कम होने की घटना से रिसर्चर हैरान है. इसकी वजह ये है कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पहले हो चुके अध्ययनों में यह बात उजागर हुई है कि वहां के लोगों की लंबाई बढ़ रही है. ऐसे में भारतीयों की लंबाई घटने की बात को खतरे का संकेत माना जा रहा है. स्टडी में शामिल शोधकर्ताओं ने कहा कि सरकार को इस मामले में दखल देकर और गहन जांच करानी चाहिए. साथ ही लंबाई घटने की वजहों को दूर कर इस समस्या के समाधान का प्रयास करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- रात में नहीं आती नींद, सोने के लिए अपनाएं 10-3-2-1 का ये फॉर्मूला

न्यूट्रिशन पर ध्यान दे सरकार   

रिपोर्ट तैयार करने वाले रिसर्चर कहते हैं कि शारीरिक विकास के मामले में न्यूट्रिशन की भूमिका पर विवाद रहा है. इस मुद्दे पर न्यूट्रिशनिस्ट, पॉलिसी मेकर्स और हेल्थ प्रोफेशनल्स के बीच मतभेद रहे हैं. सरकार को अब इस बात को समझना होगा कि लोगों की औसत लंबाई (Height) घटने में पर्याप्त पोषण का न मिलना भी एक बड़ी वजह है. सरकार को अपनी नीतियों में बदलाव कर इस विसंगति को दूर करना होगा वरना आने वाले वक्त में इसका खामियाजा पूरे देश को भुगतना होगा. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.