Darul Ifta ने जारी किया फतवा, Corona Vaccine लगवाने से नहीं टूटेगा रोजा

Ramadan 2021: रोजे (Roza) के दौरान कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं या नहीं, दारुल इफ्ता फरंगी महल ने इस बाबत फतवा जारी किया है. फतवे में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने से रोजा नहीं टूटेगा. 

Darul Ifta ने जारी किया फतवा, Corona Vaccine लगवाने से नहीं टूटेगा रोजा
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: बढ़ते कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बीच दारुल इफ्ता फरंगी महल ने फतवा जारी किया है. फतवे में कहा गया है कि रोजे (Roza) के दौरान भी कोरोना वैक्सीन (Coronma Vaccine) ली जा सकती है. दारुल इफ्ता फरंगी महल ने अपने फतवे में कहा है कि कोरोना का टीका लगवाने से रोजा नहीं टूटेगा लिहाजा रमजान (Ramadan 2021) के महीने में रोजे की हालत में वैक्सीन ली जा सकती है.

नहीं टूटेगा रोजा

दारुल इफ्ता द्वारा आज (मंगलवार) दिए गए इस महत्वपूर्ण फतवे (Fatwa) में कहा गया है कि कोरोना टीके (Corona Vaccine) की दवा इंसानी बदन की रगों में दाखिल होती है, पेट के अंदर नहीं, इसलिए इसके लगवाने से रोजा नहीं टूटेगा. मुसलमानों को केवल रोजे की वजह से कोविड-19 का टीका लगवाने में देर नहीं करनी चाहिए.

इस सवाल का आया जवाब

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नागरिक अब्दुर्रशीद किदवाई ने दारुल इफ्ता से यह सवाल किया था, ‘कोविड-19 जैसी भयानक बीमारी इस समय अपने चरम पर है. इससे बचाव के लिए वैक्सीन इंजेक्शन के माध्यम से दी जा रही है. इसकी दो खुराकें दी जाएंगी. हमने कई दिन पहले इसकी पहली खुराक ली है. दूसरी खुराक रमजान में दी जायेगी. आपसे मालूम यह करना है कि क्या रोजे की हालत में वैक्सीन ली जा सकती है?’

यह भी पढ़ें: कॉकरोच के डर के कारण 36 महीने में बदले 18 घर, पत्‍नी से आजिज आकर पति ने मांगा तलाक

इन्होंने जारी किया फतवा

इस सवाल के जवाब में दारुल इफ्ता फरंगी महल ने यह फतवा दिया. इस फतवे पर मौलाना मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, मौलाना नसरूल्लाह, मौलाना नईमुर्रहमान सिद्दीकी और मौलाना मुहम्मद मुश्ताक के दस्तखत हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.