पाकिस्तान में दाऊद के हैं नौ ठिकाने, एक मकान बिलावल भुट्टो के घर के पास
Advertisement

पाकिस्तान में दाऊद के हैं नौ ठिकाने, एक मकान बिलावल भुट्टो के घर के पास

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में नौ मकान हैं जिसमें एक मकान उसने दो साल पहले पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल जरदारी भुट्टो के घर के पास खरीदा है। दाऊद के पास तीन पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जिसे वह अक्सर यात्रा के लिए इस्तेमाल करता है।

पाकिस्तान में दाऊद के हैं नौ ठिकाने, एक मकान बिलावल भुट्टो के घर के पास

नई दिल्ली : अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में नौ मकान हैं जिसमें एक मकान उसने दो साल पहले पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल जरदारी भुट्टो के घर के पास खरीदा है। दाऊद के पास तीन पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जिसे वह अक्सर यात्रा के लिए इस्तेमाल करता है।

पाकिस्तान को सौंपे जाने के लिए भारत की ओर से तैयार एक डॉजियर के मुताबिक ऐसी नौ जगहें हैं जहां दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में रहता है। दाऊद अक्सर अपना ठिकाना बदलने के लिए जाना जाता है।

दाऊद ने कराची के क्लिफटन में जियाउद्दीन अस्पताल के पास शिरीन जिन्ना कॉलोनी में एक नया मकान खरीदा है।

डॉजियर के मुताबिक, ‘यह मकान सितंबर 2013 में खरीदा गया और यह अस्पताल के पास है जहां जरूरत पड़ने पर दाऊद को मेडिकल इलाज मुहैया कराया जा सके। यह जगह पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल जरदारी भुट्टो के आवास के पास ही है।’ इस मकान के अलावा दाऊद और जिन मकानों में अक्सर रहता है, वे हैं - कराची के क्लिफटन इलाके में अब्दुल्ला शाह गाजी दरगाह के पास मोइन पैलेस, कराची के डिफेंस हाउसिंग इलाके के फेज-5 में 6ए खबर तंजीम, इस्लामाबाद-मूरी रोड पर इस्लामाबाद से करीब 20 किलोमीटर दूर भूभन हिल पर स्थित आईएसआई का सेफ हाउस, इस्लामाबाद के मरगल्ला रोड पर पी 6 बाई 2, स्ट्रीट नंबर-22, मकान नंबर- 29, कराची के आमिर खान रोड के ब्लॉक 7-8 में 17 सी पी बाजार सोसाइटी में, कराची के डीएचए फेज-6 एक्सटेंशन की 30वीं स्ट्रीट में, कराची के क्लिफटन के तावर इलाके के परदेसी हाउस 3 के पास मोहरान स्क्वेयर की 8वीं मंजिल पर और कराची के नूरियाबाद के पहाड़ी इलाके में एक आलीशान बंगला।

डॉजियर के मुताबिक, ‘दाऊद अक्सर पाकिस्तान में अपने पते-ठिकाने बदलने के लिए जाना जाता है। उसने पाकिस्तान में बहुत संपत्ति अर्जित कर ली है और पाकिस्तानी एजेंसियों के सुरक्षा घेरे में रहता है।’ डॉजियर के मुताबिक, दाऊद के पास तीन पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जिसमें पहला रावलपिंडी में जारी किया गया। पहले पासपोर्ट का नंबर जी-866537 है। दूसरा पासपोर्ट कराची में जारी किया गया। इसका नंबर सी-267185 है जबकि तीसरा पासपोर्ट भी कराची में ही जारी किया गया। तीसरे पासपोर्ट का नंबर केसी-285901 है।

दाऊद की पत्नी महज़बीं के पाकिस्तानी पासपोर्ट का नंबर जे-589103 है, उसके बेटे मोइन के पाकिस्तानी पासपोर्ट का नंबर जे-588518 है और उसकी बेटी महरूख के पाकिस्तानी पासपोर्ट का नंबर जे-563473 है। महरूख की शादी पाकिस्तान के जानेमाने क्रिकेटर रहे जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद से हुई है।

दाऊद की बेटी के पास एक और पाकिस्तानी पासपोर्ट है जिसका नंबर जे-563439 है। दाऊद का भाई अनीस और मुस्तकिम के पास भी पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं, जिनका नंबर क्रमश: एच-144394 और केए-713357 है।

डॉजियर के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग ने 16 अक्तूबर 2003 को दाऊद को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया था और उसे तीन नवंबर 2003 को अल-कायदा के सहयोगी के तौर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रस्ताव संख्या 1267 के तहत संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल किया गया था। डॉजियर में कहा गया है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के नोटिस के मुताबिक दाऊद के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने और कार्रवाई करने में नाकाम रहा है।

Trending news