दाऊद इब्राहिम का दोस्त फारुक टकला गिरफ्तार, 257 लोगों की हत्या का है आरोप
Advertisement

दाऊद इब्राहिम का दोस्त फारुक टकला गिरफ्तार, 257 लोगों की हत्या का है आरोप

1993 मुंबई बम धमाके के आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी फारुक टकला को दुबई से गिरफ्तार कर मुंबई लाया गया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक फारुख टकला को मुंबई के टाडा अदालत में पेश किया जाएगा. इससे पहले फारुख टकला को पूछताछ के लिए सीबीआई के दफ्तर में ले जाया गया.

1993 मुंबई बम धमाके में 257 लोगों की मौत हुई थी.

नई दिल्ली: 1993 मुंबई बम धमाके के आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी फारुक टकला को दुबई से गिरफ्तार कर मुंबई लाया गया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक फारुख टकला को मुंबई के टाडा अदालत में पेश किया जाएगा. इससे पहले फारुख टकला को पूछताछ के लिए सीबीआई के दफ्तर में ले जाया गया. 1993 ब्लास्ट के बाद 1995 में फारुक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था.

  1. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का दोस्त फारुक टकला गिरफ्तार
  2. 1993 मुंबई ब्लास्ट का है आरोपी, 1995 से था फरार
  3. फारुक टकला के खिलाफ जारी था रेड कॉर्नर नोटिस

मालूम हो कि 12 मार्च, 1993 को मुंबई में एक के बाद एक 12 सीरियल धमाके हुए थे. इन धमाकों में 257 लोगों की मौत हुई थी और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. सरकारी अनुमान में इन धमाकों में 27 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ था. इस मामले में 129 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया था.

इन धमाकों के 100 दोषियों को साल 2007 में टाडा कोर्ट से सजा सुनाई थी. इसी मामले में याकूब मेमन को 2015 में फांसी हुई थी. ब्लास्ट से जुड़े एक अन्य मामले में ही फिल्म अभिनेता संजय दत्त अवैध हथियार रखने के दोषी पाए गए और उन्हें टाडा कोर्ट ने पांच साल की सजा सुनाई थी. वहीं ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम 1995 से फरार है.

ये भी पढ़ें: दाऊद इब्राहिम करना चाहता है सरेंडर? उज्ज्वल निकम ने कहा, 'बेगर्स हैव नो चॉइस'

दाऊद इब्राहिम करना चाहता है सरेंडर
मुंबई में 1993 के बम धमाकों के मुख्य आरोपी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी भारत में सरेंडर करना चाहता है. दाऊद के वकील ने यह बात कही थी. हालांकि दाऊद के वकील के दावों को देश के जाने-माने वकील और विशेष पब्लिक प्रोसिक्यूटर उज्ज्वल निकम ने इस बातों को हवाई करार दिया है.

दाऊद की मुंबई की संपत्तियां 11 करोड़ में नीलाम
भगोड़े माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर की दक्षिण मुंबई स्थित तीन प्रमुख संपत्तियों को आखिरकार खरीदार मिल ही गया. दाऊदी बोहरा समुदाय द्वारा चलाए जा रहे सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट (एसबीयूटी) ने इन संपत्तियों को खरीदा है. एसबीयूटी के प्रवक्ता ने बताया, "हां, हमने निविदा दाखिल की थी और तीन संपत्तियों को नीलामी में खरीदा है, जो एसबीयूटी के पुनर्विकास के क्षेत्राधिकार में आती है. हम अब बाकी की औपचारिकताओं को पूरा करेंगे."

ट्रस्ट द्वारा अधिगृहित की गई संपत्तियों में होटल रौनक अफरोज नाम का रेस्टोरेंट, जो दिल्ली जायका के नाम से भी जाना जाता है, दो मंजिला शबनम गेस्ट हाउस और दामरवाला बिल्डिंग में छह किराए के घर शामिल हैं. ये सभी संपत्तियां भीड़भाड़ वाले भिंडी बाजार क्षेत्र में एक किलोमीटर के दायरे में स्थित हैं और इनके मालिक दाऊद और कासकर परिवार के अन्य सदस्य हैं.

ये भी पढ़ें: सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने श्रीदेवी की मौत का कनेक्‍शन दाऊद इब्राहिम से जोड़ा

सरकार ने मुंबई में 1993 के मार्च में हुए सीरियल बम धमाकों के बाद इन संपत्तियों को कब्जे में लिया था. उसके बाद इनकी तीन बार नीलामी की गई थी, लेकिन कोई खरीदार सामने नहीं आया था. पिछली बार इन संपत्तियों की नीलामी की कोशिश दो साल पहले की गई थी.

एसबीयूटी के प्रवक्ता ने कहा, "ये इमारतें जर्जर हालत में हैं और रहने लायक नहीं हैं. इसलिए यहां रह रहे परिवारों की सुरक्षा के लिए और इसके पुनर्निर्माण के लिए हमने निविदा में भाग लिया और इन संपत्तियों का अधिग्रहण किया."

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि मंगलवार को इन संपत्तियों की नीलामी पूरी हुई. होटल रौनक अफरोज की 4.52 करोड़ रुपये में, शबनम गेस्ट हाउस की 3 करोड़ रुपये में और दामरवाला बिल्डिंग के छह घरों की 3.53 करोड़ रुपये में बिक्री हुई.

Trending news