close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का गणतंत्र दिवस समारोह जैसा कवरेज करेगा दूरदर्शन

सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन ने राजपथ पर आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का गणतंत्र दिवस समारोह जैसा कवरेज करने की योजना तैयार की है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शरीक होंगे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का गणतंत्र दिवस समारोह जैसा कवरेज करेगा दूरदर्शन

नयी दिल्ली : सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन ने राजपथ पर आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का गणतंत्र दिवस समारोह जैसा कवरेज करने की योजना तैयार की है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शरीक होंगे।

सूत्रों ने बताया कि समारोह के कवरेज के लिए दूरदर्शन 20 हाईडेफिनिशन कैमरे लगाएगा। संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर घोषित किया है। दो कैमरे इंडिया गेट के उपर लगाए जाएंगे और इंडिया गेट से विजय चौक तक के विहंगम दृश्य को दिखाने के लिए हाइड्रोलिक क्रेन पर कई कैमरे लगाए जाएंगे। ऐसा अनुमान है कि समारोह के दौरान योगासन करने के लिए रिकॉर्ड संख्या में लोग हिस्सा लेंगे। सूत्रों ने बताया कि करीब 18 कैमरे मुख्य मंच को कवर करेंगे और प्रस्तुतियों का पूरा कवरेज सुनिश्चित करेंगे।

इसके सीधे प्रसारण के लिए कई आउटडोर प्रसारक वाहनों को भी सेवा में रखा जाएगा। सूत्रों ने बताया है कि इसका कवरेज अंतरराष्ट्रीय मानक का हो यह सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक उपकरण का इस्तेमाल होगा।

समारोह के सीधे प्रसारण के लिए इंजीनियर, सिनेमेटोग्राफर और अन्य संबंधित विशेषज्ञों का एक विशेष दल ड्यूटी पर होगा। क्रू के ज्यादातर सदस्यों को स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, कॉमनवेल्थ खेल इत्यादि जैसे विशाल समारोहों के आउटडोर प्रोडक्शन का अनुभव हासिल है।

प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश ने कहा, यह एक अनूठा समारोह है और यह गौरव की बात है तथा इसका प्रसारण अंतरराष्ट्रीय मानक का हो यह सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक प्रसारक कोई कसर नहीं छोड़ेगा। आयुष मंत्रालय इलाके में कई एलईडी स्क्रीन लगाएगा जिसके लिए दूरदर्शन अपनी सिग्नल मुहैया कराएगा। आकाशवाणी (एआईआर) ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित कई कार्यक्रमों के प्रसारण की योजना बनाई है और यह राजपथ पर समारोह को भी कवर करेगा।