DDCA विवाद: जेटली ने दायर किया मानहानि का केस, केजरीवाल ने कहा- हमें डराने की कोशिश न करें
Advertisement

DDCA विवाद: जेटली ने दायर किया मानहानि का केस, केजरीवाल ने कहा- हमें डराने की कोशिश न करें

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डीडीसीए विवाद के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य के खिलाफ पटियाला हाऊस कोर्ट में आपराधिक मानहानि शिकायत दाखिल की। जेटली ने अदालत में कहा कि उन्होंने डीडीसीए से ‘एक पैसा भी’ नहीं लिया और केजरीवाल तथा अन्य ने उन पर बेबुनियाद और अपमानजनक आरोप लगाए। जेटली सोमवार दोपहर बाद पटियाला हाऊस कोर्ट पहुंचे। अब इस मानहानि केस की अगली सुनवाई 5 जनवरी को होगी।  

DDCA विवाद: जेटली ने दायर किया मानहानि का केस, केजरीवाल ने कहा- हमें डराने की कोशिश न करें

नई दिल्‍ली : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डीडीसीए विवाद के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य के खिलाफ पटियाला हाऊस कोर्ट में आपराधिक मानहानि शिकायत दाखिल की। जेटली ने अदालत में कहा कि उन्होंने डीडीसीए से ‘एक पैसा भी’ नहीं लिया और केजरीवाल तथा अन्य ने उन पर बेबुनियाद और अपमानजनक आरोप लगाए। जेटली सोमवार दोपहर बाद पटियाला हाऊस कोर्ट पहुंचे। अब इस मानहानि केस की अगली सुनवाई 5 जनवरी को होगी।  

अपने खिलाफ केस दर्ज होने के बाद केजरीवाल ने कहा कि अरुण जेटली को हमें डराने का प्रयास नहीं करना चाहिए, भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी।

इससे पहले, जेटली ने उनके और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ कथित झूठे और मानहानि वाले बयान जारी करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के पांच अन्य नेताओं के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में दीवानी मानहानि का मुकदमा दायर किया। जेटली ने केजरीवाल और ‘आप’ के अन्य नेताओं- कुमार विश्वास, आशुतोष, संजय सिंह, राघव चड्ढा और दीपक बाजपेयी से उनकी कथित मानहानि वाली टिप्पणियों के लिए 10 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति की मांग की है।

वकील माणिक डोगरा ने कहा कि जेटली की ओर से दायर दीवानी मुकदमा सूचीबद्ध किए जाने की सामान्य प्रक्रिया के तहत आएगा। जेटली ने यह कदम दरअसल केजरीवाल और ‘आप’ के अन्य नेताओं द्वारा बोले गए हमलों की पृष्ठभूमि में उठाया है। केजरीवाल और ‘आप’ के नेताओं ने दिल्ली की क्रिकेट संस्था दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट असोसिएशन (डीडीसीए) में कथित अनियमितताओं और आर्थिक घपलों को लेकर ये हमले बोले थे। जेटली वर्ष 2013 तक लगभग 13 साल के लिए इस संस्था के अध्यक्ष रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने रविवार को कहा था कि वह केजरीवाल और ‘आप’ के पांच अन्य नेताओं के खिलाफ एक आपराधिक मानहानि का मुकदमा भी पटियाला हाउस अदालत में दायर करेंगे। उन्होंने माफी मांगने या मानहानि के मुकदमे का सामना करने के लिए केजरीवाल और ‘आप’ के अन्य नेताओं को कोई कानूनी नोटिस न भेजने का फैसला किया और सीधे अदालत में मुकदमा दायर कर दिया।

केजरीवाल ने कहा कि जेटली को दिल्ली सरकार के जांच आयोग के साथ सहयोग करना चाहिए और अपनी बेगुनाही साबित करनी चाहिए।

जेटली ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के पांच अन्य नेताओं के खिलाफ दीवानी और फौजदारी मानहानि के मामले दर्ज कराए और क्षतिपूर्ति के तौर पर दस करोड़ रूपये की मांग की।

सीबीआई द्वारा मुख्यमंत्री सचिवालय में उनके प्रधान सचिव के खिलाफ की गई छापेमारी के एक हफ्ते बाद मंत्री ने कानूनी रास्ता अख्तियार किया और कहा कि आप नेताओं के ‘दुर्भावनापूर्ण और अपमानजनक’ अभियान से उन्हें काफी क्षति हुई है जिसकी भरपाई नहीं हो सकती। छापे के बाद आप नेताओं ने डीडीसीए में जेटली द्वारा गड़बड़ी करने के आरोप लगाए थे।

दोनों याचिकाओं में जिन अन्य लोगों को नामित किया गया है, उनमें कुमार विश्वास, आशुतोष, संजय सिंह, राघव चड्ढा और दीपक बाजपेयी शामिल हैं।

पटियाला हाउस अदालत परिसर में केंद्रीय मंत्री भाजपा कार्यकर्ताओं की भीड़ के साथ पहुंचे, जो केजरीवाल विरोधी नारे लगा रहे थे। वहां मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट संजय खांगवाल की अदालत में आपराधिक शिकायत दर्ज कराई गई।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news