देश में आतंकवाद, माओवाद से कारगर ढंग से निपटा गया : राजनाथ सिंह
Advertisement

देश में आतंकवाद, माओवाद से कारगर ढंग से निपटा गया : राजनाथ सिंह

देश में सुरक्षा स्थिति में व्यापक सुधार को रेखांकित करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और देश के विभिन्न क्षेत्रों में नक्सलवाद से कारगार ढंग से निपटा जा रहा है और सरकार के प्रयासों से स्थिति बेहतर हुई है. गृह मंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय के लिए बजटीय आवंटन में 10 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है और आवंटिन राशि का पूरा सदुपयोग हुआ है जैसा पहले नहीं हो रहा था.

देश में आतंकवाद, माओवाद से कारगर ढंग से निपटा गया : राजनाथ सिंह

नई दिल्ली : देश में सुरक्षा स्थिति में व्यापक सुधार को रेखांकित करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और देश के विभिन्न क्षेत्रों में नक्सलवाद से कारगार ढंग से निपटा जा रहा है और सरकार के प्रयासों से स्थिति बेहतर हुई है. गृह मंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय के लिए बजटीय आवंटन में 10 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है और आवंटिन राशि का पूरा सदुपयोग हुआ है जैसा पहले नहीं हो रहा था.

'देश में सुरक्षा स्थिति में काफी सुधार हुआ'

वर्ष 2017-18 के लिए रक्षा मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदान की मांग पर चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम पूरी दृढ़ता से कहना चाहते हैं कि देश में सुरक्षा स्थिति में काफी सुधार हुआ है. पूरा सुधर गया है, ऐसा कोई नहीं कह सकता लेकिन स्थिति काफी बेहतर हुई है. उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय का 2016.17 का आवंटन 89,986 करोड़ रुपये था जो 2017.18 में बढ़ कर 99, 986 करोड़ रुपये हो गया. इस प्रकार 10.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह रिकार्ड है कि जितना गृह मंत्रालय को आवंटन हुआ, उसका 91 प्रतिशत खर्च हो गया है और मार्च समाप्त होने के समय पूरी राशि खर्च हो जायेगी. पहले ऐसी स्थिति नहीं थी.

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंकियों से सुरक्षा बल मुस्तैदी से निपट रहे हैं. 2016 में जम्मू कश्मीर में 322 आतंकी हमले हुए जिसमें 120 आतंकियों को मार गिराया गया. राज्य में जुलाई 2016 तक कानून एवं व्यवस्था की 823 घटनाएं सामने आई जो इसके बाद दिसंबर 2016 तक 36 रह गई.

जम्मू कश्मीर में अधिकारियों और युवाओं को प्रशिक्षण

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 10 हजार अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. उड़ान योजना के तहत 9000 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है.

गृह मंत्री ने कहा कि माओवादी हिंसा पिछले काफी समय से एक बड़ी चुनौती रही है. वर्ष 2015 में जहां 89 माओवादी मारे गए तो वहीं वर्ष 2016 में सुरक्षा बलों ने 222 माओवादियों का सफाया कर दिया. इसी प्रकार गिरफ्तार और समर्पण करने वाले माओवादियों की संख्या में 47 फीसदी की वृद्धि हुई. 

Trending news