संसद के शीतकालीन सत्र पर अगले हफ्ते हो सकता है फैसला
Advertisement

संसद के शीतकालीन सत्र पर अगले हफ्ते हो सकता है फैसला

सरकार ने संसद का शीतकालीन सत्र बुलाने पर आज फैसला इन संकेतों के बीच अगले हफ्ते तक टाल दिया कि यह 19 नवंबर के बाद कभी भी आहूत किया जा सकता है ।

नई दिल्ली : सरकार ने संसद का शीतकालीन सत्र बुलाने पर आज फैसला इन संकेतों के बीच अगले हफ्ते तक टाल दिया कि यह 19 नवंबर के बाद कभी भी आहूत किया जा सकता है ।

राजनीतिक मामलों की कैबिनेट समिति की हुई एक बैठक के बाद एक सरकारी पदाधिकारी ने कहा, ‘संसद का शीतकालीन सत्र 19 नवंबर के बाद किसी भी दिन बुलाया जा सकता है । लेकिन राजनीतिक मामलों की कैबिनेट समिति द्वारा अंतिम निर्णय 26 अक्तूबर को लिया जाएगा ।’ गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली समिति की बैठक में संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू, वित्त मंत्री अरूण जेटली और कानून मंत्री सदानंद गौड़ा भी मौजूद थे ।

सरकार 19 नवंबर को संविधान दिवस मनाने की योजना बना रही है, इसलिए समिति ने संविधान निर्माण पर एक दिन की चर्चा कराने पर भी विमर्श किया । समिति ने इस बात को भी संज्ञान में लिया कि राज्यसभा में 53 विधेयक लंबित हैं जहां सरकार के पास बहुमत नहीं है । इनमें से आठ विधेयक जहां लोकसभा पारित कर चुकी है, वहीं पांच अन्य विभिन्न संसदीय समितियों में लंबित हैं । महत्वपूर्ण जीएसटी विधेयक भी संसद में लंबित है । सरकार को इसके इस सत्र में पारित होने की उम्मीद है । मानसून सत्र कुछ भाजपा नेताओं के खिलाफ आरोपों के चलते लगभग बेकार चला गया था ।

कांग्रेस ने पिछले सत्र में संसद नहीं चलने दी थी । वह ब्रिटिश यात्रा दस्तावेज हासिल करने में पूर्व आईपीएल प्रमुख ललित मोदी की कथित मदद को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को हटाए जाने की मांग कर रही थी । कांग्रेस ने व्यापमं घोटाले को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी हटाने की मांग की थी ।

 

Trending news