Delhi AIIMS में ओपीडी रज‍िस्‍ट्रेशन हुआ शुरू, लेकिन लोगों को हुई ये परेशानी
topStories1hindi1473700

Delhi AIIMS में ओपीडी रज‍िस्‍ट्रेशन हुआ शुरू, लेकिन लोगों को हुई ये परेशानी

Delhi opd registration: दिल्‍ली एम्‍स में ओपीडी मरीजों का ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन फिर से शुरू हो चुका है. आप भी इस तरह ऑनलाइन अप्‍वाइंटमेंट ले सकते हैं, लेकिन लोगों को आ रही है ये समस्‍या. 

Delhi AIIMS में ओपीडी रज‍िस्‍ट्रेशन हुआ शुरू, लेकिन लोगों को हुई ये परेशानी

AIIMS booking process: दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में ओपीडी के लिए मरीजों का ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन फिर से शुरू हो चुका है. हालांकि, ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट सिस्‍टम अभी भी काम नहीं कर रहा है, लेकिन मरीजों को परेशानी न आए, इसलिए प्रयोगशाला सेवाएं मैनुअल तरीके से दी जा रही है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, यह जानकारी दी गई है. इसके अलावा ये खबर भी आ रही है कि देश के प्रमुख अस्पतालों का सर्वर मंगलवार, 6 दिसंबर को ज्‍यादातर समय डाउन रहा. अगर आप भी एम्‍स में इलाज के लिए जाना चाहते हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़ लेना चाहिए.    

ओपीडी पंजीकरण हुआ शुरू  

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया है कि बाह्य रोगी विभाग यानी ओपीडी (OPD) पंजीकरण और प्रवेश प्रक्रिया सोमवार, 5 दिसंबर से ऑनलाइन कर दी गई है. स्वचालित विश्लेषण और रिपोर्टिंग के लिए सभी वार्डों से इकठ्ठे किए गए नमूनों के लिए स्मार्ट प्रयोगशाला के एकीकरण का काम किया जा रहा है. इसके अलावा सीईआरटी, बीईएल, डीआरडीओ जैसी एजेंसियां लागू करने में मदद कर रही हैं. 

23 नवंबर को हुआ था साइबर अटैक!

सूत्रों के मुताबिक, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) दिल्ली का सर्वर कथित तौर पर 23 नवंबर को साइबर हमले का शिकार हुआ था. उसके बाद से ही वहां का सर्वर ठप हो गया था. इसके बाद 25 नवंबर को दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) यूनिट ने जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का केस दर्ज किया था. 

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कैसे लें?

सबसे पहले आपको ORS पोर्टल (https://ors.gov.in) पर विजिट करना होगा. इस वेबसाइट पर जाकर AIIMS कैटिगरी में AIIMS Delhi को सेलेक्‍ट करना होगा. यहां आप Appointment का सेलेक्‍ट करें. यहां New Appointment पर क्लिक करें. आप जहां दिखाना चाहते हैं, उसे सेलेक्‍ट करना होगा. अगर आप एम्‍स के मेन कैंपस में दिखाना चाहते हैं तो 'Main Hospital, Rajkumari Amrit Kaur (RAK) Out Patient Department' को सेलेक्‍ट करें. यहां आपसे डिपार्टमेंट पूछा जाएगा कि आप कहां इलाज कराना चाहते हैं. यहां आप डिपार्टमेंट को सेलेक्‍ट करें और तारीख दर्ज करें. फिर तारीख दर्ज करने के बाद ORS पोर्टल पर रजिस्‍टर कर लें या लॉगिन करें. इसके बाद प्रोसेस पूरी हो जाएगी और आपको कन्‍फर्मेशन SMS आ जाएगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news