दिल्ली की हवा फिर हुई Very Poor, एयर क्वालिटी में गिरावट से सांस लेने में तकलीफ

दिल्ली की हवा में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने हवा की क्वालिटी को वैरी पुअर (Very Poor) करार दिया है. तापमान गिरने और हवा की रफ्तार कम होने के कारण हवा में प्रदूषण बढ़ा है. 

दिल्ली की हवा फिर हुई Very Poor, एयर क्वालिटी में गिरावट से सांस लेने में तकलीफ
स्वास्थ्य विभाग ने घर से निकलते हुए मॉस्क लगाने की सलाह दी है

नई दिल्ली: दिल्ली की हवा में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने हवा की क्वालिटी को वैरी पुअर (Very Poor) करार दिया है. तापमान गिरने और हवा की रफ्तार कम होने के कारण हवा में प्रदूषण बढ़ा है. इतना ही नहीं हवा की क्वालिटी में यह गिरावट आगले 3-4 दिनों में और ज्यादा खराब होने की बात कही गई है. दिल्ली में हवा का इंडेक्स 352 पर पहुंच गया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार की सुबह दिल्ली की हवा में पीएम-10 का स्तर 309 पाया गया और पीएम-2.5 की मात्रा 194 के स्तर पर पहुंच गई. मौसम विभाग ने पीएम के इन स्तरों में और ज्यादा गिरावट होने आशंका जाहिर की है. 

गंभीर वायु प्रदूषण से अगर खुद को बचाना हैं तो खाएं ये चीजें...

अगल दिल्ली में अलग-अलग इलाकों की बता की जाए तो एयरपोर्ट (टी-3), राजेंद्र नगर, पीतमपुरा, दिल्ली यूनिवर्सिटी, धीरपुर, मथुरा रोड तथा नोएडा की हवा में सबसे ज्यादा प्रदूषण दर्ज किया गया है. राजेंद्र नगर इलाके में पीएम-10 का स्तर 238 और पीएम-2.5 का स्तर 306 रिकॉर्ड किया गया है. एयरपोर्ट पर यह स्तर और ज्यादा खराब स्थिति में पहुंच गया है. यहां पीएम-10 की मात्रा 265 और पीएम-2.5 का स्तर 352 दर्ज किया गया. लोदी रोड एरिया में पीएम-10 269 और पीएम-2.5 438 रिकॉर्ड किया गया.

प्रदूषण से बढ़ा अस्थमा और कैंसर का खतरा, जानिए जहरीली हवा से कैसे बचें 

उधर, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को इस स्थिति में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है. विभाग ने कहा है कि घर से निकलते हुए मॉस्क लगाकर निकलें और सांस के मरीज बहुत जरूरत पड़ने पर ही घरों से निकलें तथा इन दिनों बहुत अधिक शारीरिक श्रम ना करें. छोटे बच्चों को भी घरों में रखने की सलाह दी गई है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.