पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ FIR करने वाले राज्यों को केजरीवाल ने दी ये नसीहत
Advertisement

पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ FIR करने वाले राज्यों को केजरीवाल ने दी ये नसीहत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने राज्य सरकारों से कहा है कि वह पूसा इन्स्टिट्यूट का बनाया घोल किसानों को फ्री दें, इसके छिड़काव से 20 दिन में पराली खाद बन जाती है.

अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री दिल्ली.

नई दिल्ली: प्रदूषण (Pollution) बड़ी समस्या है. दिल्ली (Delhi) सहित तमाम शहरों का दम घुट रहा है, इस बीच सरकारें अपने-अपने स्तर पर सख्ती कर रही हैं. कई राज्यों में किसानों के खिलाफ एफआईआर (FIR) भी दर्ज की जा रही है. इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बिना नाम लिए किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने वाली राज्य सरकारों को नसीहत दी है.

  1. सीएम केजरीवाल की राज्य सरकारों को नसीहत

    किसानों पर न दर्ज करें एफआईआर, करें सम्मान

    पूसा द्वारा बनाया गया घोल फ्री दें किसानों को

पूसा का घोल करें इस्तेमाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है, ‘पड़ोसी राज्य सरकारें पराली जलाने वाले किसानों पर मुकदमे कर रहीं हैं और उन्हें गिरफ्तार भी कर रहीं हैं. मेरी सभी सरकारों से अपील है कि गरीब किसान को सताया ना जाए. पूसा इन्स्टिट्यूट ने एक घोल बनाया है जिसके छिड़कने से 20 दिन में पराली खाद बन जाती है.’

यह भी पढ़ें: पराली जलाई तो खैर नहीं! इस राज्य में 2000 से ज्यादा किसानों पर एफआईआर दर्ज

किसान की करो इज्जत
केजरीवाल ने कहा है, दिल्ली सरकार ने इस साल सारी दिल्ली के खेतों में फ्री में इस घोल का छिड़काव करवाया है. इसके बहुत बढ़िया नतीजे आए हैं. घोल बहुत सस्ता भी है. अन्य राज्य सरकारों को नसीहत दी है, इस घोल को वह भी अपने सभी किसानों को मुफ्त दें, इसके बाद किसान कभी पराली नहीं जलाएंगे. किसान हमारा अन्नदाता है. हमें उसकी इज्जत करनी चाहिए.  

LIVE TV
 

Trending news