दिल्ली में 384 कोरोना मरीजों में से 259 तबलीगी जमात के, पिछले 24 घंटे में 91 नए केस: केजरीवाल
Advertisement

दिल्ली में 384 कोरोना मरीजों में से 259 तबलीगी जमात के, पिछले 24 घंटे में 91 नए केस: केजरीवाल

दिल्ली में कोरोना वायरस से एक और मौत हो गई है. ये शख्स मरकज से लाया गया था. 

मरकज के मरीजों की वजह से एक दम से कोरोना के केसों में बढ़ोतरी हुई है.

नई दिल्ली: निज़ामुद्दीन मरकज़ से निकले कोरोना वायरस (coronavirus) के तीसरे संक्रमित की मौत हो गई. इस तरह राजधानी में मौत का आंकड़ा बढ़कर 5 हुआ. इनमें से 3 मरकज से ताल्‍लुक रखने वाले लोग थे. पिछले 24 घंटों में 91 मामले सामने आए. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में कुल 384 कोरोना संक्रमितों में तबलीगी जमात के 259 लोग हैं. मरकज़ के मरीज़ों की वजह से एक दम से कोरोना के केसों में बढ़ोतरी हुई है. लेकिन अच्‍छी बात ये है कि अभी दिल्ली में कोरोना फैलना चालू नहीं हुआ. उन्‍होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इसी तरह एहतियात बरतते रहिए. फ़िलहाल स्थिति नियंत्रण में है.घबराने की कोई जरूरत नहीं है. इसके अलावा दिल्ली में कोरोना से पीड़ित 2 लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है.

  1. दिल्‍ली में 384 कोरोना संक्रमितों में तबलीगी जमात के 259 लोग
  2. मरकज के मरीजों की वजह से एक दम से कोरोना के केसों में बढ़ोतरी हुई
  3. हालां‍कि अच्‍छी बात ये कि अभी दिल्‍ली में कोरोना फैलना चालू नहीं हुआ

14 राज्यों में तबलीगी जमात के 647 लोग अब तक कोरोना से संक्रमित पाए गए
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पिछले दिनों दिल्ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेने वालों में से अब तक कुल 647 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. ये लोग 14 राज्यों के हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले दो दिनों में तबलीगी जमात के 647 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. ये लोग असम, अंडमान निकोबार, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से हैं.

उन्होंने बताया कि देश में कोरोना के संक्रमण के अब तक 2301 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 56 मरीजों की मौत हुई और 156 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 12 मरीजों की मौत हुई है.

उन्होंने कोरोना के संक्रमण के क्रम को तोड़ने के लिये लागू देशव्यापी बंद (Lockdown) को कारगर उपाय बताते हुये कहा कि संक्रमण के मामलों में जो बढ़ोतरी पिछले कुछ दिनों में हुई है, उसका मुख्य कारण एक खास घटना रही.अग्रवाल ने कहा कि अगर इस घटना को छोड़ दें तो लॉकडाउन और इस दौरान सामाजिक मेलजोल से दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) के उपायों के कारण नये मामलों की गति में इजाफा नहीं हो रहा था.

अग्रवाल ने देशवासियों से अपील की, ‘‘हम सभी को यह समझना होगा कि हम एक संक्रामक बीमारी से जूझ रहे हैं, ऐसे में इससे निपटने के उपायों का पालन में करने में मामूली सी चूक हमारे सारे प्रयासों को व्यर्थ साबित कर देती है.’’

Trending news