दिल्लीवालों सावधान! कहीं आप भी तो नहीं लगा रहे घास और पत्थर वाले इस जीरे का छौंक

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली जीरा (Fake cumin) बनाने वाले एक गिरोह का खुलासा करते हुए साढ़े 19 हजार किलो नकली जीरा जब्त किया है.

दिल्लीवालों सावधान! कहीं आप भी तो नहीं लगा रहे घास और पत्थर वाले इस जीरे का छौंक
(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली जीरा (Fake cumin) बनाने वाले एक गिरोह का खुलासा करते हुए साढ़े 19 हजार किलो नकली जीरा जब्त किया है. पुलिस ने दिल्ली (Delhi) के बवाना इलाके से नकली जीरा बरामद किया है. यहां घास, पत्थर और शक्कर के साथ ही शीशे सेनकली जीरा तैयार किया जाता था, जिसे व्यापारियों को मिलावट के लिए 20 रुपये किलो के भाव में बेचा जाता था. जिसके बाद व्यापारी घास, पत्थर और शीशे से तैयार किए गए इस नकली जीरे को असली जीरे में मिलाकर ग्राहकों को बेचते हैं और उनकी जिंदगी से खिलवाड़ करते हैं.

बता दें देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कई राज्यों से इस नकली जीरे की सप्लाई की जा रही थी, जिसे पत्थर और शीशे का पाउडर बनाकर घास में मिलाकर तैयार किया जा रहा था. दिल्ली के बवाना इलाके में बड़ी मात्रा में नकली जीरे की खेप होने की सूचना मिलने पर दिल्ली पुलिस ने धरपकड़ कार्रवाई शुरू की और फैक्ट्री मालिक समेत इस काले कारनामें में शामिल अन्य 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

वायु प्रदूषण मौत की तीसरी सबसे बड़ी वजह, क्‍या बीमारी को भी कवर करेगा हेल्‍थ बीमा?

घटना स्थल से पकड़े गए आरोपियों से पुलिस अब पूछताछ कर रही है और यह पता लगाने की कोशिश में जुटी है कि इनके साथ और कितने और कौन लोग इस धंधे में शामिल हैं. फैक्ट्री से साढ़े 19 हजार किलो नकली जीरा मिलने के बाद पुलिस ने इसे जांच के लिए भेज दिया है. कार्रवाई के बारे में खाद्य सुरक्षा अधिकारी को भी सूचना दी गई है. टीम की ओर से सैंपल के रिजल्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. वहीं जिस फैक्ट्री में नकली जीरा बनाने का काम किया जा रहा था, पुलिस ने उसे भी कब्जे में ले लिया है और छानबीन में लगी है.