दिल्‍ली में एक महीने में भूकंप का तीसरा झटका, तीव्रता 3.5 आंकी गई

दिल्‍ली में एक महीने के भीतर तीसरी बार इस तरह के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

दिल्‍ली में एक महीने में भूकंप का तीसरा झटका, तीव्रता 3.5 आंकी गई

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली में आज दोपहर 1:45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्‍टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 3.5 आंकी गई. दिल्‍ली में एक महीने के भीतर तीसरी बार इस तरह के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 12-13 अप्रैल को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. मौसम विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र बिंदु नई दिल्‍ली से 21 दूर उत्‍तरी-उत्‍तरी पूर्वी हिस्‍से में था.

इससे पहले 12 अप्रैल (रविवार) को शाम 5:45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये झटके इतने तेज थे कि इनको साफतौर पर घरों में महसूस किया गया. कई घरों में पंखे हिलने लगे. रिक्‍टर स्‍केल पर इनकी तीव्रता 3.5 आंकी गई.  नोएडा, दिल्‍ली, गाजियाबाद समेत आस-पास के इलाके में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी इनको महसूस किया गया. उसके 24 घंटे बाद दूसरी बार दिल्‍ली और आस-पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.7 आंकी गई.

इन सबसे पहले पिछले साल 25 सितंबर को शाम तकरीबन साढ़े चार बजे इन्‍हीं इलाकों में भूकंप के झटके को महसूस किया गया था. उस वक्‍त भूकंप का केंद्र भारत-पाकिस्तान सीमा को बताया गया था और इसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई. इसका केंद्र लाहौर से 173 किलोमीटर दूर बताया गया था और भारत में इसका सबसे ज्‍यादा प्रभाव जम्‍मू-कश्‍मीर में देखने को मिला था.

ये भी देखें....