हाईकोर्ट में क्लर्क के पदों पर निकलीं 350 नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

इसके लिए 4 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो कि एक महीने यानी 4 अक्टूबर तक चलेगी.

हाईकोर्ट में क्लर्क के पदों पर निकलीं 350 नौकरियां, ऐसे करें आवेदन
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने क्लर्क के 350 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके लिए हाईकोर्ट की तरफ से विज्ञापन जारी कर दिया गया है.  इच्‍छुक अभ्‍यर्थियों से आवेदन ऑनलाइन माध्‍यम से मांगे गए हैं. आवेदन प्रक्रिया 4 सितंबर से शुरू हो चुकी है, जो 4 अक्टूबर तक चलेगी. इस परीक्षा के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्‍क के तौर पर 1000 रुपये और पंजाब के एससी/ बीसी / ओबीसी / ईएसएम वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये शुल्‍क अदा करनी होगी.

योग्यता
परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम 37 साल की तय की गई है. आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को अधिकतम आयुसीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. यदि आप आवेदन करने के इच्‍छुक हैं तो आपको हाईकोर्ट की तरफ से तय की गई योग्‍यताओं को पूरा करना अनिवार्य है. इसके लिए आपके पास मान्यता प्राप्त विश्‍वविद्यालय से बैचलर ऑफ आर्ट्स या बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी को वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेड शीट की अच्छी जानकारी भी होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया
योग्‍यता मानकों को पूरा करने वाले अभ्‍यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. सभी प्रकार के आरक्षण का लाभ हरियाणा के मूल निवासियों को दिया जाएगा. अन्‍य राज्‍य के अभ्‍यर्थियों को अनारक्षित श्रेणी का माना जाएगा.

ऐसे करें आवेदन
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसके लिए सबसे पहले आपको संबंधित वेबसाइट पर जाकर पदों से जुड़ी जानकारियों को ध्‍यान पूर्वक पढ़ें और अपनी योग्‍यता जांच लें. इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और आवेदन शुल्‍क का भुगतान करने के बाद पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें. आवेदन पत्र के प्रिंटआउट की आपको भविष्‍य में जरूरत पढ़ेगी.