दिल्ली: 39वां इंडिया इंटरनेशनल ट्रेडफेयर शुरू, मंगलवार से पब्लिक को मिलेगी ENTRY

इंडिया इंटरनेशनल ट्रेडफेयर में लोगों के मनोरंजन से लेकर फ्री हेल्थ चेक अप तक की सुविधा है.

दिल्ली: 39वां इंडिया इंटरनेशनल ट्रेडफेयर शुरू, मंगलवार से पब्लिक को मिलेगी ENTRY
यह मेला 27 नवंबर तक चलेगा.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में 39वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (Indian International Trade Fair) शुरू हो चुका है. यह मेला 27 नवंबर तक चलेगा, लेकिन आम जनता को इसमें मंगलवार यानी 18 नवंबर से प्रवेश मिलेगा. मेले में 800 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. आम तौर पर मेले में हिस्सा लेने वाली कंपनियों की संख्या 4000-5000 होती है, लेकिन इस बार निर्माण कार्य के चलते यह मेला पिछले सालों के मुकाबले छोटा रहेगा.

हर साल प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले ट्रेड फेयर में लाखों की संख्या में लोग आते हैं. ज्यादा भीड़ की समस्या को देखते हुए एक दिन में सिर्फ 25000 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. साथ ही यातायात और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

हर साल की तरह इस साल भी देश के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति और कला का भरपूर नजारा देखने को मिलेगा. इसके साथ ही. जूट के बैग. लकडी का अर्टवर्क, होम डैकोर, मसाले, किचन अपलाइंस, मेकअप, इलेक्ट्रोनिक आइटम, मसाले, औषधियां, लाइट्स, यूटिलिटी आइटम्स हो या फिटनेस प्रोडक्ट, बच्चों से लेकर बड़ों तक यहां हर उम्र के लिए कुछ न कुछ खास है. और कई प्रोडक्ट्स तो भारी डिस्काउंट भी दिया जा रहा है.

खादी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए मेले में खादी गांव बनाया गया है. इस गांव न सिर्फ लोग खादी खरीदते दिखे बल्कि महात्मा गांधी जी की मूर्ति के साथ फोटो लेते भी नजर आए.

इसके अलावा मेले में कई जागरूकता अभियान और सरकार की योजनाओं जैसे मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया आदि के बारे में लोगों को बताने के लिए खास स्टाल लगाए हैं. साथ ही स्वास्थ से जुड़े शिविर भी लगाए गए हैं. यहां तक की अगर आप अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में जा रहे हैं तो स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय की तरफ से अपना और परिवार का फ्री हेल्थ चेक अप भी करा सकते हैं.

ये वीडियो भी देखें:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.