दिव्यांश मौत : दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों से सुरक्षा व्यवस्था पर रिपोर्ट मांगी
Advertisement

दिव्यांश मौत : दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों से सुरक्षा व्यवस्था पर रिपोर्ट मांगी

दिल्ली के एक निजी स्कूल के परिसर में छह साल के बच्चे की मौत को लेकर बढ़ते गुस्से के बीच प्रदेश सरकार ने रविवार को शहर के सभी स्कूलों से उनके यहां मौजूद सुरक्षा इंतजाम के संबंध में एक महीने के भीतर रिपोर्ट मांगा है और कहा है कि अकड़ और असंवेदनशील व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

दिव्यांश मौत : दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों से सुरक्षा व्यवस्था पर रिपोर्ट मांगी

नई दिल्ली : दिल्ली के एक निजी स्कूल के परिसर में छह साल के बच्चे की मौत को लेकर बढ़ते गुस्से के बीच प्रदेश सरकार ने रविवार को शहर के सभी स्कूलों से उनके यहां मौजूद सुरक्षा इंतजाम के संबंध में एक महीने के भीतर रिपोर्ट मांगा है और कहा है कि अकड़ और असंवेदनशील व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में पहली कक्षा का छात्र दिव्यांश ककरोरा स्कूल में बनी पानी की टंकी में कल मृत पाया गया।

मामले की जांच कर रही पुलिस का पूछताछ आज भी जारी है। पुलिस प्रधानाध्यापिका संध्या साबू सहित स्कूल के अन्य पदाधिकारियों से पूछताछ कर रही है। वसंत कुंज उत्तर थाने में पुलिस ने कल ही अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (ए) (लापरवाही के कारण मौत) के मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली थी।

सभी लोगों द्वारा दिल्ली स्कूल पदाधिकारियों की आलोचना किए जाने के बाद, दिल्ली सरकार ने आज बैठक की जिसमें स्कूलों में सुरक्षा इंतजाम संबंधी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई।

अधिकारियों ने बताया उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में फैसला हुआ कि सभी स्कूल एक महीने के भीतर अपने स्कूल परिसर में सुरक्षा इंतजाम संबंधी रिपोर्ट सरकार को देंगे। सरकार ने स्कूलों में इंतजाम के निरीक्षण हेतु कार्यबल गठित करने का निर्णय भी लिया।

दिल्ली सरकार ने दिव्यांश की मौत के मामले में कल मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं।

शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर स्कूलों का अकड़ भरा और असंवेदनशील व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सिसोदिया ने कहा, ‘हमने सभी स्कूलों.. सरकारी, एमसीडी या निजी, के प्रधानाध्यापकों से प्राथमिक निरीक्षण करने और हमें रिपोर्ट देने को कहा है। जितनी जल्दी हमें रिपोर्ट मिलेगी, हम उसके आधार पर निरीक्षण करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘अगले एक महीने में हम एसडीएम, अग्निशमन विभाग, पीडब्ल्यूडी, दिल्ली जलबोर्ड, शिक्षा विभाग और एमसीडी द्वारा सभी 3500 स्कूलों का निरीक्षण कराएंगे।’ उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा गंभीर मुद्दा है और वह खुद स्कूलों का निरीक्षण करेंगे।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि बच्चे की मौत ने सभी को ‘तोड़’ दिया है और सरकारी कर्मचारी सभी स्कूलों के भवनों का निरीक्षण कर रहे हैं ताकि ऐसी घटना दोबारा ना हो। पुलिस का कहना है कि वे सभी पहलूओं से जांच कर रहे हैं और उन्होंने अभी तक किसी प्रकार की गड़बड़ी से इनकार नहीं किया है। जांचकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने स्कूल की प्रधानाध्यापिका साबू और अन्य कर्मचारियों से पूछताछ की है।

दिव्यांश के पिता रमहित मीणा ने अपने बच्चे की मौत के लिए स्कूल पदाधिकारियों को दोषी ठहराया है।

 

Trending news