close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पंजाब चुनाव: आप ने जारी किया लोकलुभावन घोषणापत्र

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को पंजाब के लिए लोकलुभावन घोषणापत्र जारी कर सत्ता में आने पर सभी सरकारी स्कूली छात्रों को लैपटॉप, आवासीय संपत्ति कर पर छूट, एनआरआई बोर्ड का गठन, सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण और राज्य को दलित उपमुख्यमंत्री देने का वादा किया।

पंजाब चुनाव: आप ने जारी किया लोकलुभावन घोषणापत्र

चंडीगढ़ : आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को पंजाब के लिए लोकलुभावन घोषणापत्र जारी कर सत्ता में आने पर सभी सरकारी स्कूली छात्रों को लैपटॉप, आवासीय संपत्ति कर पर छूट, एनआरआई बोर्ड का गठन, सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण और राज्य को दलित उपमुख्यमंत्री देने का वादा किया।

दिल्ली में 2015 के जैसे वादों की तरह घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि सबडिवीजन और जिला स्तरों पर आम आदमी कैंटीन बनायी जाएगी जिसमें एक वक्त का खाना पांच रुपये में मिलेगा। बिजली की दर 400 इकाई तक इस्तेमाल पर आधी कर दी जाएगी।

पंजाब प्रभारी संजय सिंह के नेतृत्व में आप नेताओं की एक टीम ने यहां घोषणापत्र जारी किया जिसमें वादा किया गया है कि अमृतसर और आनंदपुर साहिब को पवित्र शहर घोषित किया जाएगा।

आप के राष्ट्रीय महासचिव सिंह ने कहा कि विभिन्न श्रेणियों में जारी किये गये पूर्व के छह घोषणापत्रों में किया गया वादा पंजाब के लोगों के साथ एक करार है और हरेक वादे को आप पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि दलित, बीपीएल परिवार, कर्मचारी, किसान और महिलाएं आप सरकार के एजेंडा में शीर्ष पर है। उन्होंने घोषणा की कि उपमुख्यमंत्री का पद दलित विधायक को मिलेगा।

इसमें कहा गया है कि स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया गया है जिसके तहत राज्य के प्रत्येक निवासी निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक के कैशलेस उपचार के लिए योग्य होंगे। पार्टी ने यह भी घोषणा की है कि परिवहन, शराब और रेत खनन में माफिया को खत्म किया जाएगा और इन क्षेत्रों को आम लोगों के लिए खोला जाएगा।

आप ने कहा, ‘यात्री बसों का परिचालन सार्वजनिक परिवहन द्वारा होगा और बेरोजगार युवाओं को परमिट मिलेगा। इसी तरह, शराब और रेत खनन में एकाधिकार खत्म किया जाएगा और अनुबंध युवाओं को मिलेगा।’