AIIMS में हड़ताल पर गए रेजीडेंट डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवाओं पर असर
Advertisement

AIIMS में हड़ताल पर गए रेजीडेंट डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवाओं पर असर

नियमित सर्जरी रद्द कर दी गयी है और केवल आपात स्थिति वाली सर्जरी ही की जाएगी. डायग्नोस्टिक सेवाएं भी प्रतिबंधित आधार पर चलायी जाएंगी.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)

नई दिल्ली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के रेजीडेंट डॉक्टर अपने एक सहकर्मी को सीनियर डॉक्टर द्वारा थप्पड़ मारे जाने के बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. हड़ताल के कारण शुक्रवार (27 अप्रैल) को एम्स में स्वास्थ्य सेवा आंशिक रूप से प्रभावित हुई है. एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि आपात और आईसीयू सेवा सामान्य है, लेकिन सभी नियमित सर्जरी रद्द कर दी गयी है. आउट पेशेंट क्लीनिक (ओपीडी) में काम चल रहा है. सभी शैक्षणिक गतिविधियां और परीक्षाएं अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दी गयी हैं. अस्पताल प्रशासन ने रोगियों की देखभाल के लिए एक आपात योजना बनाई है.

  1. आपात और आईसीयू सेवा सामान्य है,
  2. लेकिन सभी नियमित सर्जरी रद्द कर दी गई है.
  3. आउट पेशेंट क्लीनिक (ओपीडी) में काम चल रहा है.

प्रशासन ने आदेश में कहा है, ‘‘जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते, तब तक ओपीडी सेवा प्रतिबंधित तरीके से चलेगी. ओपीडी में केवल पहले से समय लेने वाले मरीजों को देखा जाएगा. संबंधित विभागाध्यक्षों / यूनिट के निर्णय पर संबंधित ओपीडी में संकाय की उपलब्धता के आधार पर ओपीडी में नये मरीजों का पंजीकरण किया जाएगा. नये और पुराने मामले में तत्काल कोई पंजीकरण नहीं किया जाएगा.’’

इसमें जोर देकर कहा गया है कि नियमित सर्जरी रद्द कर दी गयी है और केवल आपात स्थिति वाली सर्जरी ही की जाएगी. डायग्नोस्टिक सेवाएं भी प्रतिबंधित आधार पर चलायी जाएंगी. गुरुवार देर रात एक बयान में एम्स ने बताया कि यह घटना बुधवार (25 अप्रैल) को हुयी थी, जिसके बाद सीनियर डॉक्टर ने अपने सहकर्मी से माफी मांगी. गुरुवार (26 अप्रैल) को अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा करते हुये डॉक्टरों ने सीनियर डॉक्टर को तत्काल निलंबित किये जाने की मांग की. यह सीनियर डॉक्टर संस्थान में एक विभाग के विभागाध्यक्ष हैं.

विरोध जताते हुये डॉक्टरों ने गुरुवार (26 अप्रैल) को हेलमेट पहन कर काम किया. वे यह भी मांग कर रहे हैं कि संबद्ध डॉक्टर लिखित रूप से माफी मांगें. रेजीडेंट डॉक्टरर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया को एक पत्र लिख कर आरोप लगाया है कि सीनियर डॉक्टर ने सीनियर रेजीडेंट को नर्सिंग स्टाफ, सहकर्मियों और अन्य लोगों के सामने थप्पड़ मारा. इसके बाद से रेजीडेंट डॉक्टर अवसाद में है और अपने घर चला गया है.

Trending news