धूल के गुबार में जकड़ी दिल्‍ली पर कब मेहरबान होगा मॉनसून, उत्‍तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement

धूल के गुबार में जकड़ी दिल्‍ली पर कब मेहरबान होगा मॉनसून, उत्‍तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी देहरादून, टिहरी, पौढ़ी और नैनीताल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है. 

धूल के गुबार के कारण लोगों को सांस लेने में खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. (फोटो-एएनआई)

नई दिल्ली/ देहरादून: राजस्थान और ब्लूचिस्तान (पाकिस्तान) की तरफ से चल रही धूल भरी गर्म हवाओं और धूल के गुबार से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, एनसीआर, पश्चिमी यूपी और हरियाणा के कई जिलों के लोगों का जनजीवन प्रभावित है. इसके साथ ही उत्तराखंड में अगले तीन दिन भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है. 15 और 17 जून को उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी देहरादून, टिहरी, पौढ़ी और नैनीताल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है. 

  1. देश की राजधानी में लोग धूल के गुबार से परेशान
  2. दिल्‍ली-एनसीआर में कम नहीं हो रहा धूल का गुबार
  3. उत्तराखंड में अगले तीन दिनों का अलर्ट जारी

 

उत्तराखंड में हो सकती है तेज बारिश
मौसम विभाग, देहरादून के डायरेक्टर बिक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. साथ ही विभाग ने आंधी-तूफान और भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, नैनीताल, देहरादून और हरिद्वार में मौसम बिगड़ने के आसार हैं. नुकसान के मद्देनजर मौसम विभाग ने प्रशासन को एहतियात बरतने की सलाह दी है. उत्तराखंड में लोगों को सचेत रहने को कहा गया है.

 

दिल्ली में क्यों है धूल का गुबार
केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने दिल्ली के ऊपर छायी धूल का गुबार के लिये राजस्थान में आई धूल भरी आंधी को मुख्य वजह बताया है. मंत्रालय ने इन दिनों दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने को अस्वाभाविक बताते हुए कहा कि इसकी मुख्य वजह राजस्थान में आने वाली धूल भरी आंधी है. जिसके कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से हवा में मिले धूलकण जमीन के कुछ ऊंचाई पर जमा हो जाते हैं. 

और खराब होंगे हालात
भू-वैज्ञानिकों का मानें तो, अरावली को अगर इसी तरह तहस-नहस किया जाता रहा. तो आने वाले सालों में हालात और भी खराब हो सकते हैं. आपको बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने अरावली में खनन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. बावजूद इसके इसे छलनी किया जा रहा है. 

Trending news