नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी भारत एक्सप्रेस, 3 अक्टूबर को गृहमंत्री अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी
Advertisement

नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी भारत एक्सप्रेस, 3 अक्टूबर को गृहमंत्री अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी

मोदी सरकार ने नवरात्रि के पर्व पर माता वैष्वो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए वंदे भारत ट्रेन का तोहफा दिया है.

वंदे भारत देश की दूसरी सेमी हाईस्पीड ट्रेन है जो दिल्ली से कटरा का सफर महज 8 घंटे में पूरा करेगी.

नई दिल्ली: मोदी सरकार (Modi Govt.) ने नवरात्रि के पर्व पर माता वैष्वो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का तोहफा दिया है. वंदे भारत देश की दूसरी सेमी हाईस्पीड ट्रेन है जो दिल्ली से कटरा का सफर महज 8 घंटे में पूरा करेगी. यानी दूसरी ट्रेनों के मुकाबले इस ट्रेन में 4 घंटे कम का वक्त कम लगेगा. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) 3 अक्टूबर को इस ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए रवाना करेंगे.

वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद भारत दुनिया के उन सात देशों में आ चुका है जो सेमी हाईस्पीड ट्रेन को चलाते हैं.  इस ट्रेन की डिजाइन तो अलग है ही, कई फीचर और बदलाव ऐसे हैं जिसे देखकर आप भी एक बार इस ट्रेन से सफर करना चाहेंगे. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को इसी साल 15 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाई थी और अब ये दूसरी ट्रेन है जो नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी.

यह वीडियो भी देखें:

वंदे भारत ट्रेन की क्या है खासियत
भारतीय रेल ने अपनी परंपरागत ट्रेंनों से अलग हटकर इसको बनाया है. इसमें कई खासियत हैं. ये सेमी हाईस्पीड ट्रेन है जो आम ट्रेनों के मुकाबले आपके वक्त की बचत करती है. वंदे भारत ट्रेन की दूसीर खासियत ये है कि ये पूरी ट्रेन एसी-चेयरकार ट्रेन है. इसकी एक्सूक्यूटिव क्लास के चेयरकार की कुर्सिया इस लिहाज से लगाई गई है कि उनको आप अपने मन मुताबिक रोटेट कर सकते हैं. इनको आप 180 डिग्री पर घुमा सकते है, विंडो की तरफ करना चाहे या फिर चलती ट्रेन की विपरीत दिशा में करना चाहे तो इसकी भी सहिलयत दी गई है.

सिक्योरिटी फीचर बेहद पुख्ता है ट्रेन के हर गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगे तो कोच के अंदर भी दोनो तरफ दो-दो सीसीटीवी कैमरे है. इन कैमरे के जरिये रियल टाइम मॉनीटरिंग की जा सकती है और ट्रेन का पायलेट ड्राइवर कैबिन से किसी भी कोच की तस्वीर तुरंत देख सकता है. गरम और ठंडा करने के लिए दूसरी ट्रेनों के मुकाबले इसकी पेंट्री की डिजाइन को अलग बनाया गया है जिसमें स्पेस भी ज्यादा है और और यात्रियों की ठीक से गर्म खाना परोसने की सहूलियत भी. इस ट्रेन में दिव्यांग जन की सहिलियत के लिहाज से भी डिजाइन में बदलाव किया गया है कोच में व्हीलचेयर समेत जाने और टायलेट को भी दिव्यांगों की सहूलियत के लिहाज से बनाया गया है. 

ट्रेन के पूरे रेक को इस लिहाज से डिजाइन किया गया कि इनर्जी कंजम्पशन 30 फीसदी तक कम होगा. हर चेयर के ऊपर पर्सनल टच स्क्रीन लाइट दी गई है विंडो करटेन इंटीरियर में चार चांद लगाते हैं. जीपीएस वेस़्ड आडियो वीडियो पैंसेजर इन्फोर्मेशन सिस्टम से लैस इस ट्रेन में आपका गंतव्य़ दिखाई भी देगा कोच के अंदर लगी स्क्रीन पर और अनाउंमेट के जरिये सुनाई भी देगा. आप ट्रेन को रूकवाना चाहते हैं या इमरजेंसी में ट्रेन के पायलेट से बात करना चाहते है तो उसकी व्यवस्था की गई है स्पीकर का बटन पुश कर आपक ट्रेन के ड्राईवर से बात कर सकते हैं. सेंसर युक्त डोर कोच के भीतर जाने के लिए लगाए गए हैं और कोच का मुख्य दरवाजा भी मेट्रो की तरह ऑटोमेटिक है.

LIVE टीवी: 

वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी
वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी और अधिकतम 180 किलोमीटर की रफ्तार पर दौड़ सकती है. वंदे भारत में 16 रैक है जो पूरी तरह एयरकंडीशऩ्ड है. इसमें सिटिंग कैपासिटी ज्यादा है. आपको स्वागत सत्कार के लिए अटेंडेट भी ट्रेन के भीतर होगे. कुल मिलाकर ये कि वंदे भारत की तस्वीर देखकर ही आपको लग जाएगा कि ये ट्रेन भारतीय रेलवे की तस्वीर बदलने वाली ट्रेन है. दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी और 8 बजकर 10 मिनट पर अंबाला, 9 बजकर 19 मिनट पर लुधियाना, 12.40 पर जम्मूतवी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुच जाएगी.

ट्रेन वापस 3 बजे कटरा से रवाना होगी
ट्रेन वापस 3 बजे कटरा से रवाना होगी और 4.13 पर जम्मू, शाम 7.32 पर  लुधियाना, 8.48 पर अंबाला कैंट और 11 बजे रात को वापिस दिल्ली पहुच जाएगी. सुबह से रात तक वापसी इस लिहाज से ये ट्रेन आपको सुविधा देगी. कई खासियत के साथ ये ट्रेन तो दिल्ली से कटरा का सफर कराएगी लेकिन आपको इस ट्रेन में यात्रा के लिए आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा किराया खर्च करना होगा. सुविधा युक्त ट्रेन से कम समय पर पहुचने के लिए रेलवे इसके लिए आपको किराया भी ज्यादा वसूलेगा.

Trending news