close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी भारत एक्सप्रेस, 3 अक्टूबर को गृहमंत्री अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी

मोदी सरकार ने नवरात्रि के पर्व पर माता वैष्वो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए वंदे भारत ट्रेन का तोहफा दिया है.

नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी भारत एक्सप्रेस, 3 अक्टूबर को गृहमंत्री अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी
वंदे भारत देश की दूसरी सेमी हाईस्पीड ट्रेन है जो दिल्ली से कटरा का सफर महज 8 घंटे में पूरा करेगी.

नई दिल्ली: मोदी सरकार (Modi Govt.) ने नवरात्रि के पर्व पर माता वैष्वो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का तोहफा दिया है. वंदे भारत देश की दूसरी सेमी हाईस्पीड ट्रेन है जो दिल्ली से कटरा का सफर महज 8 घंटे में पूरा करेगी. यानी दूसरी ट्रेनों के मुकाबले इस ट्रेन में 4 घंटे कम का वक्त कम लगेगा. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) 3 अक्टूबर को इस ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए रवाना करेंगे.

वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद भारत दुनिया के उन सात देशों में आ चुका है जो सेमी हाईस्पीड ट्रेन को चलाते हैं.  इस ट्रेन की डिजाइन तो अलग है ही, कई फीचर और बदलाव ऐसे हैं जिसे देखकर आप भी एक बार इस ट्रेन से सफर करना चाहेंगे. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को इसी साल 15 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाई थी और अब ये दूसरी ट्रेन है जो नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी.

यह वीडियो भी देखें:

वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी
वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी और अधिकतम 180 किलोमीटर की रफ्तार पर दौड़ सकती है. वंदे भारत में 16 रैक है जो पूरी तरह एयरकंडीशऩ्ड है. इसमें सिटिंग कैपासिटी ज्यादा है. आपको स्वागत सत्कार के लिए अटेंडेट भी ट्रेन के भीतर होगे. कुल मिलाकर ये कि वंदे भारत की तस्वीर देखकर ही आपको लग जाएगा कि ये ट्रेन भारतीय रेलवे की तस्वीर बदलने वाली ट्रेन है. दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी और 8 बजकर 10 मिनट पर अंबाला, 9 बजकर 19 मिनट पर लुधियाना, 12.40 पर जम्मूतवी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुच जाएगी.

ट्रेन वापस 3 बजे कटरा से रवाना होगी
ट्रेन वापस 3 बजे कटरा से रवाना होगी और 4.13 पर जम्मू, शाम 7.32 पर  लुधियाना, 8.48 पर अंबाला कैंट और 11 बजे रात को वापिस दिल्ली पहुच जाएगी. सुबह से रात तक वापसी इस लिहाज से ये ट्रेन आपको सुविधा देगी. कई खासियत के साथ ये ट्रेन तो दिल्ली से कटरा का सफर कराएगी लेकिन आपको इस ट्रेन में यात्रा के लिए आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा किराया खर्च करना होगा. सुविधा युक्त ट्रेन से कम समय पर पहुचने के लिए रेलवे इसके लिए आपको किराया भी ज्यादा वसूलेगा.