ललित कला अकादमी में शुरु हुई आर्ट प्रदर्शनी, 250 से अधिक कलाकृतियां शामिल

देश भर के 130 कलाकारों द्वारा निर्मित 250 से अधिक कलाकृतियों, जिनमें पेंटिंग, स्कल्पचर, ग्राफ़िक्स, सिरेमिक्स वर्क को शो में प्रदर्शित किया जा रहा है.

 ललित कला अकादमी में शुरु हुई आर्ट प्रदर्शनी, 250 से अधिक कलाकृतियां शामिल
ललित कला अकादमी में आर्ट वर्क को देखते लोग

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के रबीन्द्र भवन स्थित ललित कला अकादमी में 9 दिवसीय इन दिनों गढ़ी विंटर शो चल रहा है. इस दौरान देश भर के 130 कलाकारों द्वारा निर्मित 250 से अधिक कलाकृतियों, जिनमें पेंटिंग, स्कल्पचर, ग्राफ़िक्स, सिरेमिक्स आदि विविध माध्यम के वर्क को शो में प्रदर्शित किया जा रहा है. 

आपको बता दें कि, कला प्रेमियों के लिए रबीन्द्र भवन स्थित ललित कला अकादेमी आर्ट गैलरीज़ में इस विंटर शो 2018 का उद्धाटन शनिवार(24 नवंबर) को उत्तरी दिल्ली के एमसीडी के मेयर आदेश कुमार  गुप्ता, अकादमी के अध्यक्ष उत्तम पाचारणे ने किया था. इस उद्घाटन समारोह में संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव निरुपमा कोत्रु, अकादमी के सचिव राजन श्रीपद फुलारी उपस्थिति थे. उद्धाटन समारोह के दौरान राजधानी दिल्ली के कलाकार, कला समीक्षक व कला प्रेमी भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे.


ललित कला अकादमी मे गढ़ी विंटर शो का उद्धाटन करते मौजूद अतिथि

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आदेश कुमार गुप्ता ने आर्ट पदर्शनी के दौरान प्रतिभागी कलाकारों को बधाई दी और कहा कि कलाकार प्रकृति से जुड़कर समाज को अपनी कलाकृति के माध्यम से संदेश देता है, आर्ट शो में प्रदर्शित सभी कृतियां वाकई अद्भुत हैं.

ललित कला अकादेमी के अध्यक्ष उत्तम पाचारणे ने इस दौरान गढ़ी कला केंद्र के इतिहास के बारे में बताते हुअ कहा कि गढ़ी आर्टिस्ट्स स्टूडियो की स्थापना 1976 के पीछे महान कलाकार प्रो. संखो चौधरी की ही मेहनत, दृढ़ संकल्प और दूरदर्शिता थी. जिसके साकार स्वरुप को कला प्रेमी ललित कला अकादेमी के क्षेत्रीय केंद्र गढ़ी के रूप में जानते हैं. इस गढ़ी केंद्र ने कला जगत को गोगी सरोज पाल, अर्पणा कौर,सुबोध गुप्ता, भारती खेर, दत्तात्रेय आप्टे, जयंत गजेरा जैसे कलाकार भी दिए हैं. उन्होनें विंटर शो में भाग लेने वाले सभी कलाकारों को बधाई भी दी.


कार्यक्रम में मौजूद संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव निरुपमा कोत्रु

इस मौके पर मौजूद संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव निरुपमा कोत्रु ने ललित कला अकादेमी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए संस्कृति मंत्रालय की ओर से कलाकारों को हरसंभव सहायता का देने की बात कही. 

आपको बता दें कि, आम लोगों और कला-प्रेमियों के लिए यह आर्ट शो 3 दिसम्बर तक चलेगा.