सीएम केजरीवाल ने सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन किया, 10 मिनट में पूरा होगा 50 मिनट का सफर

उद्घाटन कार्यक्रम से पहले मनोज तिवारी वहां पहुंच गए थे, जिसके बाद वहां हंगामा हो गया था.

सीएम केजरीवाल ने सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन किया, 10 मिनट में पूरा होगा 50 मिनट का सफर
दिल्लीवासी इस ब्रिज के ऊपर से शहर के विस्तृत मनोरम दृश्य का आनंद भी ले सकेंगे.

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यमुना नदी के ऊपर बने सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन किया. यह ब्रिज उत्तर-पूर्वी दिल्ली को उत्तरी दिल्ली से जोड़ती है, जिससे आने-जाने वाले समय में काफी बचत होगी. आम लोगों के लिए यह ब्रिज कल से खोल दिया जाएगा. उद्घाटन कार्यक्रम से पहले यहां दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी पहुंचे जिसके बाद बवाल हो गया था. आम आदमी पार्टी और बीजेपी के कार्यकर्ता उलझ गए थे.

दरअसल, इस कार्यक्रम में मनोज तिवारी को निमंत्रण नहीं दिया गया था. लेकिन उन्होंने इस समारोह से पहले ही कह दिया था कि वह अरविंद केजरीवाल का स्वागत करेंगे, क्योंकि वह इस इलाके के सांसद हैं. मनोज तिवारी का कहना है कि मैं नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से सांसद हूं. इस ब्रिज का काम सालों से रुका पड़ा था. मैंने इसे दोबारा से शुरू कराया. अब अरविंद केजरीवाल उद्घाटन कर इसका पूरा श्रेय लेना चाहते हैं.

Arvind Kejriwal inaugurated Signature Bridge in New Delhi
अपने संबोधन में केजरीवाल ने कहा कि जनता को तय करना होगा कि उन्हें ब्रिज की जरूरत है या मूर्तियों की.

इस मौके पर अपने संबोधन में सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज का दिन दिल्ली वासियों के लिए बहुत शुभ है. उन्होंने कहा कि अब तक दिल्ली को इंडिया गेट और कुतुब मिनार के लिए जाना जाता था. लेकिन, आज से दिल्ली को वर्ल्ड क्लास सिग्नेचर ब्रिज के लिए जाना जाएगा. मैं इस उपलब्धि के लिए दिल्ली को बधाई देना चाहता हूं. साथ में उन्होंने यह भी कहा कि अब जो भी पार्टी वोट मांगने आए उससे ये पूछना की उसने कितने अस्पताल बनाए, कितने स्कूल बनाए, कितने पुल बनाए? उन्होंने कहा कि अब देश की जनता को यह तय करना होगा कि अच्छे पुलों की जरूरत है या मूर्तियों की जरूरत है.

 


इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से उत्तरी और उत्तरपूर्वी दिल्ली के बीच यात्रा का समय कम हो गया.

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से उत्तरी और उत्तरपूर्वी दिल्ली के बीच यात्रा का समय कम हो गया. दिल्लीवासी इस ब्रिज के ऊपर से शहर के विस्तृत मनोरम दृश्य का आनंद भी ले सकेंगे. इसके लिए चार लिफ्ट लगाई गई हैं जिनकी कुल क्षमता 50 लोगों को ले जाने की है. अधिकारी ने बताया कि लिफ्ट का आगामी दो महीने में परिचालन शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि यह ब्रिज 154 मीटर ऊंचे ग्लास बॉक्स के साथ पर्यटक स्थल के रूप में कार्य करेगा जो पर्यटकों को शहर का ‘बर्ड्स-आई व्यू’ प्रदान करेगा. मनीष सिसोदिया ने निरीक्षण के दौरान कहा कि यह ब्रिज एक पर्यटक स्थल होगा.

Arvind Kejriwal inaugurated Signature Bridge in New Delhi
सिग्नेचर ब्रिज का प्रस्ताव 2004 में प्रस्तुत किया गया था

 2004 में पेश किया गया था ब्रिज का प्रस्ताव 

सिग्नेचर ब्रिज का प्रस्ताव 2004 में प्रस्तुत किया गया था जिसे 2007 में दिल्ली मंत्रिपरिषद की मंजूरी मिली थी. शुरूआत में अक्टूबर 2010 में दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के पहले 1131 करोड़ रूपये की संशोधित लागत में पूर्ण होना था. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.